नया कॉम्प्रिहेन्सिव एम्पलॉयी बेनिफिट्स प्लान लॉन्च

फ्यूचर जनराली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस ने अपना फंड बिजनेस मजबूत बनाया
मुंबई, नवंबर 2018 सबसे तेज बढ़ती जीवन बीमा कंपनियों में से एक फ्यूचर जनराली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस प्रा. लि. (FGILI) ने कॉर्पोरेट कंपनियों के लिए कॉम्प्रिहेन्सिव एम्पलॉयी बेनिफिट्स प्लान के रूप में अपनी नई पेशकश की घोषणा की है। यह प्लान कंपनियों (नियोक्ताओं) को ग्रेचुइटी से जुड़ी अपनी वैधानिक देनदारी का प्रबंधन करने तथा विभिन्न अन्य कर्मचारी लाभ जैसे लीव एनकैशमेंट एवं सुपरएन्युएशन पेश करने के लिए एक बार में संपूर्ण समाधान प्रदान करेगा।
फ्यूचर जनराली कॉम्प्रिहेन्सिव एम्पलॉयी बेनिफिट्स प्लान में छह अलग-अलग फंड पेश किये गये हैं, जिनके पोर्टफोलियो एलोकेशन मनी मार्केट, डेट सिक्योरिटीज एवं इक्विटीज में किये गये हैं। इन फंड्स का चुनाव या आपस में बदलाव कंपनी (नियोक्ता) अथवा कर्मचारी द्वारा अपनी जोखिम क्षमता और मौजूदा बाजार स्थिति के हिसाब से किया गया जा सकता है। एक ही मूल कंपनी से जुड़े नियोक्ता अगर अपने फंड प्रबंधित करने का विकल्प चुनते हैं, तो यह फंड उन्हें प्रोत्साहन आर्थिक लाभ देता है, जिसके लिए प्रत्येक वित्त वर्ष की समाप्ति फर फंड्स में उच्च लॉयल्टी एडिशन दिये जाएंगे।

फ्यूचर जनराली कॉम्प्रिहेन्सिव एम्पलॉयी बेनिफिट्स प्लान के प्रमुख अंश
1. ग्रेचुइटी, लीव एनकैशमेंट और सुपरएन्युएशन के लिए एक बार में संपूर्ण समाधान

2. सुपरएन्युएशन के अंतर्गत उत्पादों द्वारा डिफाइन्ड बेनिफिट (निर्धारित लाभ), डिफाइन्ड कॉन्ट्रिब्यूशन (निर्धारित योगदान) और दोनों का एक कॉम्बिनेशन नियोक्ता कंपनी को लेना होगा

3. छह विविध फंड विकल्पों की पेशकश जिसमें से नियोक्ता कंपनी या कर्मचारी अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार फंड चुन सकते हैं

4. पॉलिसी रिटर्न में बढ़ोत्तरी के लिए वित्तीय वर्ष के अंत में लॉयल्टी एडिशन दिये जाएंगे। यह लॉयल्टी एडिशन, स्कीम साइज पर निर्भर करेंगे और औसत फंड वैल्यू के 0.25ः तक हो सकते हैं।

5. एक ही मूल कंपनी से संबंधित नियोक्ता जिनके पास इस उत्पाद के अंतर्गत ग्रेचुइटी, लीव एनकैशमेंट या सुपरएन्युएशन स्कीम है, उन्हें लॉयल्टी एडिशन की दर को हासिल करते वक्त क्लबिंग का लाभ मिलता है

6. एक फंड से दूसरे फंड में निवेशित रकम के सिस्टमैटिक ट्रांसफर की सुविधा, जिसका इस्तेमाल करते हुए बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण फंड वैल्यू गिरने से सुरक्षा हासिल की जा सकती है

6. प्लान के अंतर्गत कोई भी पॉलिसी एडमिनिस्ट्रेशन चार्जेस नहीं

7. सुपरएन्युएशन स्कीम्स के लिए यह प्लान 100.1 प्रतिशत का (योगदान में से निकासी घटाकर) निश्चित लाभ की पेशकश करता है, जिसससे नियोक्ता कंपनीध्कर्मचारी को गारंटी मिलती है

8. पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय प्रीमियम भुगतान की सुविधा

9. नियोक्ता कंपनी और कर्मचारी अपनी इच्छानुसार असीमित फंड बदलाव और भुगतान राशि में फेरबदल कर सकते हैं
इस मौके पर श्री राकेश वाधवा, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर एवं ईवीपी, स्ट्रैटजी एवं रीटेल एश्योरेंस, फ्यूचर जनराली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस प्रा. लि. ने कहा, “थ्ळप्स्प् में हम ग्राहकों की विशिष्ट जरूरतों के आधार पर समाधान तैयार करने में यकीन रखते हैं। हमारे कॉर्पोरेट ग्राहकों को विभिन्न रिटायरल प्रोग्राम्स संचालित करने और अपने एम्पलॉयी बेनिफिट फंड्स पर स्थाई एवं निरंतर रिटर्न हासिल करने में पेश आने वाली चुनौतियों को हम समझते हैं। हमारा नया उत्पाद इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।”
हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में सरकार द्वारा रोजगार निर्माण पर जोर दिये जाने और टैक्स-मुक्त ग्रेचुइटी सीलिंग को रु. 10 लाख से बढ़ाकर रु. 20 लाख किये जाने से एम्पलॉयी बेनिफिट्स सेगमेंट में बढ़त देखने मिलेगी।
कॉम्प्रिहेन्सिव एम्पलॉयी बेनिफिट्स प्लान के इस नए प्रोडक्ट को शामिल करते हुए हमारे ब्रांड सिद्धांत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कायम रहती है, जिसके तहत हम अपने ग्राहकों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाले सरल एवं अलग उत्पाद पेश करना चाहते हैं।

error: Content is protected !!