अपने बच्चों की शिक्षा के लिए बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करें

बच्चों की शिक्षा पर आपकी कुल आय का एक बड़ा हिस्सा खर्च होता है। शोध एवं अध्ययनों से यह तथ्य सामने आया है कि आपके बच्चे की प्राइमरी स्कूल से कॉलेज तक की पढ़ाई पर अगले 20 वर्षों में रु.42 मिलियन (रु.4.2 करोड़) का खर्च आएगा। पढ़ाई का खर्च हर वर्ष बहुत तेज़ दर से बढ़ रहा है। बच्चों को पढ़ाना बहुत महंगा साबित हो रहा है।
उच्च शिक्षा की स्थिति भी यही है। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में दो वर्ष के एक कोर्स पर 22 लाख रुपए तक का खर्च हो सकता है। पिछले कुछ दशकों की फीस की तुलना में लगभग 400% की बढ़ोतरी हो गई उनके सामने भी यह एक बड़ी चुनौती है।
इसलिए माता-पिता बच्चों की पढ़ाई के खर्चे, जैसे, ट्यूशन फी आदि के लिए लोन के बेहतर विकल्प ढूंढ़ रहे हैं। ऐसे में यदि आप समय रहते प्लान कर लें तो बेहतर रहेगा। आपके लिए बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा विकल्प है जिसके माध्यम से आप बच्चे की पढ़ाई के लिए एक मोटी रकम अलग सुरक्षित रख सकते हैं।
बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके आप एक बचत खाते से ज़्यादा आमदनी प्राप्त कर सकते हैं, जोकि सुनिश्चित हैं और जिनकी गारंटी भी होगी। बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट किस तरह बच्चों की पढ़ाई की प्लानिंग में आपकी मदद करेगा इस बारे में पूरी जानकारी हासिल करें।

आपके निवेश पर लाभ
बजाज फाइनैंस नए ग्राहकों को 8.60% और पुराने ग्राहकों को 8.85% की आकर्षक दर से ब्याज का प्रस्ताव देता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, यह ब्याज दर बढ़कर 8.95% तक हो जाता है। यदि आप 5 वर्षों तक बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे जमा करते हैं तो आपके निवेश की रकम का लगभग 50% आमदनी होगी।
उदाहरण के लिए, 5 वर्षों के लिए बजाज फाइनैंस एफडी में रु.5,00,000 निवेश कर आप रु.2,55,299 का लाभ ले सकते हैं। इसी तरह, 5 वर्षों के लिए बजाज फाइनैंस एफडी में रु.25,000 निवेश करने पर आपको रु.12,675 का लाभ होगा।
बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर में बुनियादी विवरणों को एन्टर करके आप अपी आमदनी का खुद हिसाब लगा सकते हैं। इस तरह आप अपने फाइनैंस की बेहतर प्लानिंग कर सकते हैं और अपनी बचत पर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अवधि
आप 12 से 60 महीने की एक अवधि चुन सकते हैं। आप बच्चे के ट्यूशन फी और एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिवीटीज़ से संबंधित खर्चों के हिसाब से एक राशि और अवधि निर्धारित कर सकते हैं।
कम से कम रु.25,000 का डिपॉजिट
जिससे कि आपका निवेश तुरंत शुरू हो जाएगा।

स्टेबल रेटिंग
बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट को आईसीआरए ने MAAA (stable) रेटिंग दी है और क्रिसिल ने भी FAAA/Stable रेटिंग दी है। यह आपकी पूंजी की सुरक्षा का भरोसा है और आप अपने निवेश पर अच्छी आमदनी का भरोसा रख सकते हैं।

भुगतान के फ्लेक्सिबल विकल्प
ग्राहकों के लिए क्युमलेटिव और नॉन-क्युमलेटिव दोनों ऑप्शन उपलब्ध हैं। बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम मूलधन के साथ परिपक्वता के समय ब्याज देय होता है। यह सालाना कम्पाउन्ड किया जाता है।
ब्याज का भुगतान अलग-अलग अंतराल पर — मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक किया जाता है। स्कूल की फीस देने और पढ़ाई के अन्य खर्चों को पूरा करने के इच्छुक लोगों के लिए यह सबसे सही स्कीम है।
और बिना झंझट निवेश करने का लाभ उठाएँ और अपने खाते का ऑनलाइन हिसाब रखें।

About Bajaj Finance Limited
Bajaj Finance Limited, the lending company of Bajaj Finserv group, is one of the most diversified NBFCs in the Indian market catering to more than 31 million customers across the country. Headquartered in Pune, the company’s product offering includes Consumer Durable Loans, Lifestyle Finance, Digital Product Finance, Personal Loans, Loan against Property, Small Business Loans, Home loans, Credit Cards, Two-wheeler and Three-wheeler Loans, Commercial lending/SME Loans, Loan against Securities and Rural Finance which includes Gold Loans and Vehicle Refinancing Loans along with Fixed Deposits. Bajaj Finance Limited prides itself on holding the highest credit rating of FAAA/Stable for any NBFC in the country today. It is also the only NBFC in India with the international ‘BBB’ with stable outlook for long-term, by S&P Global Rating.

error: Content is protected !!