रेलटेल ने वित्तीय वर्ष 19-20 में समेकित आय में 20% की वृद्धि दर्ज की है

रेलटेल ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1243 करोड़ रुपये (अनंतिम और अनऑडिटेड) समेकित आय दर्ज की है। यह पिछले साल की आय में 20% की वृद्धि है जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उल्लेखनीय है कि दूरसंचार बाजार में तीव्र प्रतिस्पर्धा के कारण मार्जिन पर दबाव के बावजूद विकास हुआ। जबकि, दूरसंचार बाजार में पिछले कुछ वर्षों से नकारात्मक वृद्धि दर्ज की जा रही है, ऐसे में रेलटेल न केवल मुनाफे कमाने में सफल रही है, बल्कि गत वर्षों में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी का नेट वर्थ भी लगातार बढ़ा है। कंपनी ने लगातार स्थिर लाभ कमाया है और रेलवे मंत्रालय को लगातार लाभांश का भुगतान करती रही है। रेलटेल निराशाजनक बाजार की स्थिति के बावजूद लगातार लाभ कमाने वाले दूरसंचार पीएसयू में से एक है।

वित्त वर्ष 19-20 रेलटेल के लिए चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद साबित हुआ है। रेलटेल को फॉर्च्यून पत्रिका की अगली 500 शीर्ष सूची में शामिल किया गया है, जो भारत में काम करने वाली शीर्ष मिडसाइज कंपनियों की सूची है। फॉर्च्यून पत्रिका सूची एक प्रतिष्ठित रैंकिंग है जिसे असाधारण रूप से अच्छा कार्य करने और देश के विकास में सकारात्मक योगदान देने वाली कंपनियों की एक आब्जेक्टि सूची में स्थान प्राप्त है। उल्लेखनीय है कि रेलटेल के अलावा, इस सूची में शामिल एकमात्र अन्य रेलवे पीएसयू IRCTC है।

रेलटेल के बारे में
रेलटेल कॉर्पोरेशन एक “मिनी रत्न (श्रेणी- I)” पीएसयू देश में सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक है, जो देश के सभी महत्वपूर्ण कस्‍बों और शहरों और कई ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करते हुए पैन-इंडिया ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क का स्‍वामी है। ऑप्टिक फाइबर के 55000+ मार्गकिलोमीटर के शक्तिशाल और विश्‍वसनीय नेटवर्क के साथ-साथ रेलटेल के दो टियर ।।। डाटा सेंटर भी हैं। रेलटेल भारतीय रेलों के ट्रेन परिचालन के आधुनिकीकरण और नेटवर्क सिस्टम का प्रशासन के अलावा देश के सभी भागों में राष्‍ट्रव्‍यापी ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और

मल्टीमीडिया नेटवर्क प्रदान करने में सबसे आगे है। अपने पैन इंडिया उच्च क्षमता नेटवर्क के साथ, रेलटेल विभिन्न फंर्टों पर एक नॉलेज सोसाइटी को निर्माण करने की दिशा में कार्य कर रहा है और इसे दूरसंचार क्षेत्र में भारत सरकार की विभिन्न मिशन-मोड परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए चुना गया है। रेलटेल एमपीएलएस-वीपीएन, टेलीप्रेजेंस, लीज्ड लाइन, टॉवर को-लोकेशन, डाटा सेंटर सर्विसेज आदि जैसी सेवाओं के एक बंडल की पेशकश करता है। रेलटेल प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई मुहैया कराकर रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब में परिवर्तित करने में अग्रणी है । वर्तमान में 5660 + स्टेशन रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई से सज्ज्ति हैं।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-
सुचरिता प्रधान, वरिष्ठ प्रबंधक / जनसंपर्क, रेलटेल
+ 91-9717644409
[email protected]

error: Content is protected !!