कोविड- 19 के चलते मिस्टर आउल लाया शैक्षिक संस्थानों के लिए सौगात

कोरोना वायरस ने यूनिवर्सिटी कॉलेजों और स्कूलों को काम ठप सा कर दिया है। भारत में बहुत बड़ी स्टूडेंट की तादाद है जो कि 60 करोड़ से ऊपर है और वह भी 25 साल से कम की उम्र के हैं। इस स्थिति में जबकि एक जगह से दूसरी जगह जाना संभव नहीं है, पढ़ाई सिर्फ नई ऑनलाइन तकनीक से हो सकती है। सारे इंस्टिट्यूट तरह-तरह के हल ढूंढ रहे हैं जिनसे कि वह एक दूसरे के साथ काम कर सकें। वह चाहते हैं कि अपनी जानकारी को स्टोर करना और क्लास वर्क स्टूडेंट में बांटना। एक ऐसी तकनीक है जिससे उनका काम सजग हो सकता है वह है मिस्टर आउल जो कि एक सोशल क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है। इसमें सर्च, सोशल और क्लाउड स्टोरेज को एक ही साथ कर दिया है।
यह पढ़ने और पढ़ाने वालों का एक दूसरे के साथ काम करना बातचीत करना और सिर्फ बातचीत ही नहीं एक दूसरे को तरह-तरह की फाइल्स और प्लान इत्यादि देना सजग कर देगा। मिस्टर आउल में लोग अपना सारा डिजिटल कंटेंट एक जगह पर रख सकते हैं जो और उन पर और यह पब्लिक भी कर सकते हैं और प्राइवेट भी कर सकते हैं। इस इनफार्मेशन को ब्रांच कहते हैं। जिसको सब विषय, लिंक, डॉक्यूमेंट, मीडिया इत्यादि के साथ जोड़ा जा सकता है। वह अपना काम वहीं से शुरू कर सकते हैं।
इस प्लेटफार्म पर स्टूडेंट एक साथ प्रोजेक्ट पेपर और हर तरह के रिसोर्ट शेयर कर सकते हैं। छात्रों और शिक्षकों वाले दोनों को फ्री अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज मिल जाएगी और आराम से अपनी इंफॉर्मेशन शेयर सकते हैं और 10 जीबी की प्राइवेट स्टोरेज मिल जाएगी। मिस्टर आउल में एक बहुत ही खास सर्च टेक्नोलॉजी है जिससे कि लोग इकट्ठे अपने कंप्यूटर, क्लाउड, इंटरनेट को इकट्ठे सर्च कर सकते हैं। आप कई भाषाओं में भी सर्च कर सकते हैं।
मिस्टर आउल पर जो पब्लिक जानकारी है वह मिस्टर आउल कम्युनिटी से शेयर की जाती है। जिससे कि आप हर तरह के फ्री संसाधन देख सकते हैं। चाहे अब क्लास के लिए रिसर्च कर रहे हो या कोई और टॉपिक जिसमें आपका जिसमें आपकी रुचि हो सब आप ढूंढ सकते हैं। जब भी आपको कोई चीज ऐसी मिले वह आप सेव कर सकते हैं या एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं। यह ऐसी टेक्नोलॉजी बनाई गई थी कि लोग आराम से कंटेंट पा सके जो कि पहले मिलता नहीं था और कोलैबोरेटिव शेयरिंग से एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं।
मिस्टर आउल के पास में बहुत सारी ब्रांचे हैं जिसमें लोगों ने अलग अलग तरह का कंटेंट इकट्ठा करके रखा हुआ है जैसे कि स्टूडेंट लोन, स्टूडेंट हाउसिंग, स्टूडेंट कॉलेज स्टडी गाइड और हर तरह के टूल है।
मिस्टर आउल के सीईओ अरविंद रायचूर ने इस बारे में कहा, “उच्च शिक्षा में में कई वर्षों का कठोर परिश्रम और एकाग्रता लगती है। घर पर रहते हुए पाठकों के शेड्यूल बहुत बिजी हो गए हैं और एक दूसरे से स्पर्धा भी काफी बढ़ गई है। मिस्टर आउल से अपने वो टाइम का सदुपयोग कर सकते हैं। एक दूसरे के साथ कोलैबोरेशन सर्च और नॉलेज शेयरिंग एक ही जगह कर सकते हैं। कई पब्लिक जानकारी है जो टीचर स्टूडेंट और भी लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी। घर में वायरस कर के फंसे होने पर भी इनको बहुत लाभ देगी।”
मिस्टर आउल पर आरती सोडी ने एक ब्रांच बनाई है जिसका नाम है यूनिवर्सिटी क्वॉरेंटाइन गाइड जो कि स्टूडेंट को अपने कोर्स को ऑनलाइन कर सकने की मदद करेगी। ऐसे ही कई और शाखाएं हैं।

error: Content is protected !!