हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी डिजिटल-फर्स्‍ट अप्रोच को और मजबूत किया

इंटीग्रेटेड ऑनलाइन सेल्‍स प्‍लेटफॉर्म ईशॉप लॉन्‍च किया

नई दिल्‍ली, जून, 2020 – मोटरसाइकल एवं स्‍कूटर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव देने के लिए अपनी उद्योग-अग्रणी डिजिटल पहलों को और मजबूत किया है। कंपनी ने इंटीग्रेटेड ऑनलाइन सेल्‍स प्‍लेटफॉर्म – ईशॉप को लॉन्‍च किया है।
ईशॉप ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के शानदार खरीदी अनुभव देता है। यह पूरी तरह से डिजिटल है। खरीदारी से संबंधित सभी जानकारी और कार्यों को सिस्‍टम में शामिल किया गया है, इसकी मदद से ग्राहक सीधे कंपनी की वेबसाइट से बेहद आसान और पारदर्शी ढंग से अपनी पसंदीदा मोटरसाइकिल या स्‍कूटर खरीद सकते हैं।

ग्राहक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, होमपेज पर टैब के जरिये ईशॉप एक्‍सेस कर सकते हैं। यहां से वे ऑनलाइन खरीदारी या बुकिंग चैनल पर चले जाएंगे।
इसके बाद बेहद सहज सिस्‍टम ग्राहकों को कोई भी निर्णय लेने, वाहन खरीदने और डिलिवरी लेने के सभी आवश्‍यक चरणों में मार्गदर्शन करता है। इसमें नए ऑन-रोड प्राइस, लाइव स्‍टॉक स्‍टेटस, ऑनलाइन डॉक्‍यूमेंट सबमिशन, इंस्‍टैंट डीलर इंटीमेशन, फाइनेंस ऑप्‍शन, सेल्‍स ऑर्डर प्रिव्‍यू एवं कंफर्मेशन, वीआइएन ऑथिंटिकेशन और डिलिवरी शामिल है।

ग्राहक द्वारा पेज पर प्रोक्‍डट, वैरिएंट, रंग और शहर का चुनाव कर लिये जाने के बाद, सिस्‍टम डीलरशिप्‍स एवं एसकेयू उपलब्‍धता की सूची प्रदर्शित करता है। ग्राहक उसके बाद अपनी सुविधानुसार डीलरशिप चुन सकते हें और भुगतान कर सकते हैं। कीमतें, एक्‍सशोरूम एवं सूचनात्‍मक ऑन-रोड दोनों को कॉस्‍ट एलीमेंट्स के साथ प्रस्‍तुत किया गया है।

एक बार भुगतान हो जाने के बाद, ग्राहक को सत्‍यापन के लिए यूनीक ओटीपी के साथ ई-रसीद दी जाती है। सिस्‍टम में सत्‍यापन पूरा हो जाने के बाद, चयनित डीलर सेल्‍स असिस्‍टेंट को असाइन करता है। यदि ग्राहक रुचिकर है, तो उसे भुगतान प्रक्रिया के दौरान रिटेल फाइनेंस ऑप्‍शन भी दिया जाता है। सेल्‍स असिस्‍टेंट ग्राहक के सभी सवालों का जवाब देता है और डॉक्‍यूमेंटेशन, फाइनेंस, इनवॉयसिंग, इंश्‍योरेंस, रजिस्‍ट्रेशन एवं डिलिवरी (होम डिलिवरी वैकल्पिक) जैसे बाकी चरणों के बारे में उसे पूरी जानकारी देता है।

एक बार ऑर्डर बन जाता है, तो ग्राहक को लिंक के साथ एक एसएमएस मिलता है जोकि उन्‍हें डॉक्‍यूमेंट अपलोडिंग सेक्‍शन में लेकर जाता है। सत्‍यापन के बाद, ग्राहक को सेल्‍स ऑर्डर का प्रिव्‍यू भेजा जाएगा और उसकी सहमति के बाद इनवॉयस बनाया जाएगा। डीलर रजिस्‍ट्रेशन के लिए ऐप्‍लीकेशन तैयार करेगा और वाहन को ग्राहक द्वारा चुने गए विकल्‍प के अनुसार डिलिवर किया जाएगा।डिलिवरी के दौरान, ग्राहक से फिजिकली हस्‍ताक्षरित डॉक्‍यूमेंट्स एकत्र किए जाएंगे जिसकी जरूरत आरटीओ में जमा कराने के लिए पड़ती है।

सभी की सुरक्षा एवं सेहत का ध्‍यान रखना हमारे लिए सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। कंपनी ने कई डिजिटल आफ्‍टरसेल्‍स सेवाओं को भी शुरू किया है। इसमें डिजिटल सर्विस जॉब कार्ड और एकनॉलेजमेंट रिसीट, एप्‍प-आधारित सर्विस बुकिंग की कई पहलें शामिल हैं जिन्‍हें इंडस्‍ट्री में पहली बार लाया गया है। साथ ही वर्कशॉप के कामकाज के समय को भी बढ़ाया गया है।

ग्राहक हीरो एप्‍प का इस्‍तेमाल कर अपने नजदीकी वर्कशॉप पर सर्विस अपॉंइंटमेंट प्रि-बुक करा सकते हैं। यदि वे अपना सर्विस जॉब-कार्ड दिखाते हैं तो वे वर्कशॉप पर किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई के लिए शारीरिक संपर्क से भी बच सकते हैं और उन्‍हें डिजिटल स्‍वीकृति मिल जाएगी। इससे वाहन के पिक-अप और ड्रॉपके दौरान वर्कशॉप में लगने वाला समय भी बचेगा।

ग्राहकों को पहले से अपॉंइंटमेंट बुक कराने के लिए प्रोत्‍साहित करने के अलावा, डीलरों एवं सर्विस सेंटर्स द्वारा उनके टेलीकॉलर्स का भी उपयोग किया जा रहा है ताकि डिजिटल अपॉंइंटमेंट एवं बुकिंग प्रक्रिया में ग्राहकों की मदद की जा सके।

ज्‍यादा भीड़ से बचने और सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए, कई वर्कशॉप्‍स ने अपने कामकाज के घंटों को बढ़ा दिया है।

error: Content is protected !!