टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने जून में 3866 गाड़ियां बेचीं

मई 2020 के मुकाबले बिक्री में 235% की वृद्धि

बैंगलोर, जुलाई, 2020 : टीकेएम ने आज एलान किया कि कंपनी ने जून 2020 महीने में कुल 3866 गाड़ियां बेचीं। यह मई 2020 की बिक्री के मुकाबले दूने से भी ज्यादा है। तब 1639 वाहनों की बिक्री हुई थी। संदर्भ के लिए, कंपनी ने जून 2019 में कंपनी ने देसी बाजार में 10603 गाड़ियां बेची थीं और इटियॉस की 804 इकाइयों का निर्यात भी किया था।

देश के कई हिस्सों में मई 2020 में आंशिक अनलॉक की घोषणा के बाद कंपनी ने बिडाडी में अपनी फैक्ट्री का परिचालन फिर से शुरू किया और ग्राहकों की लंबित मांग की पूर्ति शुरू की जो पिछले कुछ महीनों से जमा हो गया था। देश के कई हिस्सों में लॉक डाउन से संबंधित नियमन में छूट दिए जाने और बाजार में मांग बढ़ने से टोयोटा के डीलर मई 2020 में अपने स्टॉक की गाड़ियां बेचने में कामयाब रहे। इस तरह मई के अंत तक डीलरशिप में इनवेंट्री काफी कम हो गई।

जून 2020 के महीने में टीकेएम ने अपने डीलर पार्टनर की मजबूत सहायता से रीटेल बिक्री में वृद्धि के साथ-साथ उसे जारी रखने में कामयाब रहा है और लगातार दूसरे महीने विकास हुआ है। इस तरह डीलरशिप के इनवेंट्री खर्च में एक साल पहले के मुकाबले 50% की कमी हुई है। नतीजतन डीलर का कामकाज ज्यादा कार्यकुशल हुआ है।

बिक्री में वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए टीकेएम के सीनियरर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड सर्विस, श्री नवीन सोनी ने कहा, “बाजार में मांग धीरे-धीरे वापस आने और हमारे डीलर पार्टनर के मजबूत समर्थन तथा एसबीयू (स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट्स) के परिश्रम से हम ग्राहक की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में सफल रहे हैं। स्पेशल फाइनेंसिंग और बाय बैक की हमारी पेशकशों का भी असर हुआ है और इनकी बदौलत ग्राहकों को डीलरशिप में वापस लाने में मदद मिली है। लगातार दूसरे महीने हमारी खुदरा बिक्री (डीलर से ग्राहकों को) थोक बिक्री (टीकेएम से डीलर को) के मुकाबले लगभग दूनी है और इस तरह हमारे डीलर पर इनवेंट्री रखने का खर्च पिछले दो महीने में 50% से ज्यादा कम हुआ है। हम ऑनलाइन पूछताछ के साथ-साथ बुकिंग में भी वृद्धि देख रहे हैं।

कोविड के बाद बाजार सभी उत्पादों के मामले में प्रवेश स्तर के सफिक्स की ओर झुकाव दिखाता रहा है और हम ऐसी प्रवृत्तियों पर नजर रख रहे हैं तथा भविष्य के उत्पादन को बाजार की मांग के अनुसार समायोजित कर रहे हैं। यह टोयोटा पुल सिस्टम पर आधारित है। इसके तहत डीलर को वाहनों की आपूर्ति तब की जाती है उसे इसकी आवश्यकता होती है। यह आवश्यकता कहां, कब, कितनी है उसे भी इसी से देखा जाता है। हमारा उत्पादन पक्ष हमें उत्पादन बढ़ाने में सहायता कर रहा है ताकि हम ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। आगे बढ़ते हुए हम चाहेंगे कि उत्पादन में वृद्धि पर फोकस हो और इसके लिए स्टेकधारकों की सुरक्षा और सलामती को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए हर समय ‘सेफ्टी एंड हेल्थ फर्स्ट’ (सुरक्षा और स्वास्थ्य सबसे पहले) का रुख अपनाया जाएगा।”

error: Content is protected !!