सिग्निफाई इनोवेशंस इंडिया लिमिटेड ने लॉन्च किया पोर्टेबल फिलिप्स यूवी-सी डिसइन्फेक्शन सिस्टम

घरों में कोविड-19 को फैलने से रोकने में करेगा मदद

नई दिल्ली, जुलाई, 2020- कोविड-19 महामारी ने उपभोक्ताओं के व्यवहार और जरूरतों में मूलभूत बदलाव किए हैं। हर व्यक्ति के लिए घर में या दफ्तर में, साफ-सफाई और स्वच्छता के उच्च मानकों का पालन करना और किसी के संपर्क में कम से कम आना प्राथमिकता बन गया है। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए लाइटिंग में विश्‍व अग्रणी सिग्निफाई, ने फिलिप्स यूवी-सी डिसइंफेक्शन सिस्टम लॉन्च किया है। यह यूवी-सी रेडिएशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। इस तकनीक को कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस SARS-CoV-2को प्रभावी रूप से निष्क्रिय करने के लिए प्रमाणित किया जा चुका है। आधुनिक तकनीक से बनाया गया यह सिस्टम इस्तेमाल करने में आसान है। इसके रखरखाव का खर्च भी कम आता है और यह पोर्टेबल है। यह सिस्टम हमारे व्यक्तिगत सामान समेत उन सभी चीजों या सतहों को संक्रमण से मुक्त करता है, जिन्हें हम बार-बार छूते हैं। प्रॉडक्ट के चारों तरफ से बंद स्पेस में चूंकि प्रकाश प्रमुख स्रोत है, इसलिए यह किसी भी चीज से संक्रमण को दूर करने में सिर्फ दो से आठ मिनट का समय लगाता है, जो उस वस्तु के आकार पर निर्भर करता है। यह प्रॉडक्ट भारत में बनाया और डिजाइन किया गया है। इस रेंज की पेशकश सरकार द्वारा किए गए आत्मनिर्भर बनने के अनुरोध को सहयोग देने में कंपनी का एक और कदम है।
अपनी कॉम्‍पैक्‍ट डिजाइन के साथ, फिलिप्स यूवी-सी डिसइंफेक्शन सिस्टम घरों में रोजमर्रा की जरूरत की कई चीजों को संक्रमण से मुक्त करता है। इसमें फल, सब्जियां, पैकेज्ड फूड, चाबियां, मोबाइल फोन, स्टेशनरी, लैपटॉप्स और बेबी प्रॉडक्ट्स शामिल हैं। यूवी-सी इंफेक्शन से संक्रमण दूर हटाने के बाद फल और सब्जियां लंबे समय तक तरोताजा रहती हैं और खराब भी नहीं होती। यह रेंज 10 लीटर, 15 लीटर और 30 लीटर की क्षमता में उपलब्ध है। इनके मूल्‍य क्रमश: 7,990 रुपये, 9,990 रुपये और 11,990 रुपये हैं। यह प्रॉडक्ट सभी प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और चुनिंदा फिलिप्स स्मार्ट लाइट्स हब में उपलब्ध है।
सिग्निफाई इनोवेशंस इंडिया लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक श्री सुमित जोशी ने कहा, “सिग्निफाई ने बोस्‍टन यूनिवर्सिटी में एनईआइडीएल के साथ साझेदारी की ताकि दुनिया की पहली रिसर्च को सामने लाया जा सके। इस शोध के नतीजे से यह पुष्टि हुई कि यूवी-सी लाइट उस वायरस को निष्क्रिय करती है, जिससे कोविड-19 होता है। हम 35 वर्ष से भी ज्यादा समय से यूवी तकनीक में अग्रणी हैं। नए-नए यूवी-सी प्रॉडक्ट्स को विकसित करने का हमारा प्रमाणित ट्रैक रेकॉर्ड है। इसे कई सेक्टरों जैसे रिटेल, हॉस्पिटैलिटी (होटल बिजनेस), वर्क प्लेस, अस्पताल, फूड सर्विसेज और ट्रांसपोर्टेशन में लागू या इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के दौर की जरूरत को देखते हुए हमने उपभोक्ताओं के घरों के लिए इस सोल्यूशन को डेवेलप करने में इसी अनुभव का लाभ उठाया है। इसके साथ ही यह इस्तेमाल में आसान और किफायती भी है। वस्तुओं को डिसइंफेक्‍टेंट करने की हमारी रोजमर्रा की कई चिंताओं को दूर करने के लिए इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।”
हालांकि यूवी-सी रेडिएशन के संपर्क में आने के नतीजे के तौर पर मनुष्यों और पशुओं की त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन फिलिप्स यूवी-सी डिसइंफेक्शन सिस्टम को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे घरों में इस्तेमाल के दौरान वह पूरी तरह से सुरक्षित रहे। इसमें शीशे का एक स्पेशल दरवाजा है, जो यूवी-सी डिसइंस्फेक्शन सिस्टम से सारे यूवीसी-रेडिएशन को रोक देता है। यह केवल दिखाई देने वाली लाइट को शीशे के दरवाजे के पार जाने की अनुमति देता है। अगर इसका दरवाजा गलती से खुला रह गया तो इसमें यूवी-सी लैंप के लिए ऑटो कट-ऑफ का इनबिल्ट यूजर सेफ्टी फीचर होता है।
अल्ट्रा वॉयलट टेक्नोलॉजी डिसइंफेक्‍शन के लिए एक गैर-रासायनिक नजरिया मुहैया कराती है। 253.7nm की वेवलेंथ पर यूवी-सी लाइट रोगाणुओं पर जबर्दस्त प्रभाव डालती है। यह बैक्टीरिया, वायरस और शरीर में रोग पैदा करने वाले अन्य कारकों के डीएनए को निष्क्रिय करती है, जिससे उनके शरीर में कई गुना बढ़ने और संक्रमण पैदा करने की क्षमता नष्ट हो जाती है। वस्तुओं को डिसइंफेक्‍ट करने के लिए प्रकाश का उपयोग करने का लाभ यह है कि यह न केवल प्रभावी और कुशल है, बल्कि इसमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यूवीसी-लाइट से सतहों पर जमा होने वाले बैक्टीरिया और वायरस के फैलाव को कम से कम करने में भी मदद मिलती है।

error: Content is protected !!