फाइनेन्शियल सर्विस इन्डस्ट्री के भीतर रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एनएसडीसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक साथ आगे आए

नई दिल्ली, जुलाई, 2020: एयरटेल पेमेंट्स बैंक और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) ने आज ग्रामीण भारत में कुशल युवाओं के लिए एक साझेदारी की घोषणा की है और उन्हें फाइनेन्शियल सर्विस इन्डस्ट्री के भीतर रोजगार के अवसर खोजने के लिए सक्षम बनाया है।
फाइनेन्शियल सर्विसेज़ जैसे कि बैंकिंग, पेमेन्ट्स और बीमा से जुड़ी सेवाएं, देश में और विशेष रूप से गांवों और टीयर 4/5/6 कस्बों वाले कमज़ोर बाजारों में तेजी से बढ़ रही हैं। ये सेवाएं वित्तीय समावेशन के लिए सरकार के विज़न के साथ बड़े पैमाने पर नए अवसर पेश कर रही हैं। उभरते बाजारों से आने वाली युवा आबादी में इस विकास यात्रा का हिस्सा बनने की क्षमता है।
इस साझेदारी का उद्देश्य एनएसडीसी के बडे़ अनुभव, गहन प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे और एयरटेल पेमेंट बैंक के उद्योग के साथ व्यापक नेटवर्क को जोड़ना है, जिससे ग्रामीण युवाओं के लिए लक्षित कौशल विकास कार्यक्रमों को डिजाइन और संचालित करने के लिए दिशा मिल सके।
इसके अलावा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एनएसडीसी के प्रशिक्षण केंद्रों में एक जागरूकता अभियान भी चलाएगा। इस अभियान के तहत, बैंक डिजिटल बैंकिंग के महत्व को समझाते हुए सत्र आयोजित किए जाएंगे और इन सत्रों के दौरान डिजिटल बैंकिंग अनुभव प्रदान किया जाएगा।
यह सहयोग एनएसडीसी की डिजिटल स्किलिंग पहल यानि ईस्किल इंडिया,तक विस्तारित होगा। डिजिटल फाइनेन्शियल सर्विसेज़ के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विशेष लर्निंग मॉड्यूल बनाए जाएंगे और इसे प्लेटफार्म पर लाया जाएगा।
साझेदारी पर एनएसडीसी के एमडी और सीईओ, डॉ. मनीष कुमार, ने कहा, “फाइनेन्शियल इन्क्लूज़न लोगों को सशक्त बनाता है और राष्ट्र के’समावेशी’ विकास को बढ़ावा देता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, हमारा उद्देश्य युवाओं को ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करना है जोकि फाइनेन्शियल और बैंकिंग सेवाओं को रूरल और सेमी-अर्बन इंडिया तक पहुंच प्रदान करता है। ”
एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मैंनेजिंग डाइरेक्टर और सीईओ, अनुब्रत बिस्वास ने कहा, “भारत में दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी है और एक बड़ा हिस्सा देश के छोटे शहरों और गांवों में रहता है। हमारा मानना है कि उन्हें भारत की विकास यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनना चाहिए और अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। हम अपने युवाओं को सशक्त बनाने और आर्थिक रूप से समावेशी भारत के निर्माण के लिए एनएसडीसी के साथ साझेदारी करके खुश हैं। ”

error: Content is protected !!