18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नये मतदाता सूची में अपने नाम जुड़वायें

अजमेर। उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर जुल्फिकार बेग मिर्जा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा है कि वे निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप आगामी विधानसभा चुनाव से संबंधित प्रचार-प्रसार की कार्य योजना के अनुसार ऐसा वातावरण बनायें कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नये मतदाता अपने नाम मतदाता सूची में स्वयं जुड़वायें।
उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2013 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवयुवक को वोट देने का अधिकार प्राप्त हो जाता है। इसलिए उसे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाना चाहिए। स्वस्थ प्रजातंत्र की यही परंपरा है।
उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों में प्रवेश लेते समय प्रवेश फार्म भरने के साथ-साथ नवयुवकों व युवतियों से मतदाता में नाम जुड़वाने का फार्म भी भरवाया जायेगा। इसके लिए महाविद्यालय एवं तकनीकी शिक्षण महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पर्याप्त संख्या में मतदाता जोड़ने हेतु फार्म भिजवाये जायेंगे।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक जनवरी 2013 को अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची के आंकड़ों का विश्लेषण करने से यह स्पष्ट है कि जिले में अभी भी महिलाओं का पंजीकरण जनसंख्या की तुलना में कम है, साथ ही 18 से 19 आयु वर्ग के युवाओं का भी निर्धारित अनुपात में पंजीयन नहीं है। इसके लिए अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आगामी सितंबर माह तक की प्रचार-प्रसार की कार्य योजना बनाई गई है, जिसके अनुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जनजागरण के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
बेग ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग से ही इस जनजागरण अभियान की शुरूआत करें और विभाग के सभी कर्मचारियों के परिवारजन जो 18 वर्ष की आयु के हो गये हैं, का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवायें । मतदाता सूची में नाम जोड़ने की सतत् प्रक्रिया है जो कभी भी जुड़वाया जा सकता है। बैठक में नगर निगम के आयुक्त बजरंग सिंह के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी कमरूद्दीन सांखला, किशनगढ़ नगर परिषद आयुक्त मंगतराम आदि मौजूद थे

error: Content is protected !!