समाज कल्याण सप्ताह प्रारम्भ

अजमेर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी समाज कल्याण सप्ताह आज एक अक्टूबर से प्रारम्भ हो गया। आज पुष्कर स्थित वृद्घ एवं अशक्त आवास गृह तथा राजस्थान महिला कल्याण मण्डल चाचियावास में वृद्घ कल्याण दिवस का आयोजन किया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार कल दो अक्टूबर गांधी जयन्ती को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। गांधी भवन स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं भजन कार्यक्रम होंगे। हरिजन बस्ती ट्राम्बे स्टेशन में नगर निगम अजमेर एवं जिले की अन्य नगर परिषद व नगर पालिकाओं की हरिजन बस्तियों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा एवं पानी व रोड़ लाईट की समस्या का निराकरण किया जाएगा। अनुसूचित जाति के अशक्त व्यक्तियों को पेंशन हेतु पेंशन आवेदन तैयार कर मौके पर ही स्वीकृति जारी की जाएगी।
तीन अक्टूबर को केन्द्रीय कारागृह में अपराधी सुधार दिवस कार्यक्रम के तहत कैदियों की समस्या पर विचार गोष्ठी आयोजित होगी, कैदियों को उनके परिवार से मिलाने का कार्यक्रम होगा तथा बंदियों के मध्य वॉलीबाल एवं कब्बड़ी प्रतियोगिता आयोजित होगी। चार अक्टूबर बाल दिवस के रूप में मानायी जाएगी। इस दिन निराश्रित बालगृह केसरगंज में बाल दिवस कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी तथा छात्र-छात्राओं के मध्य खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित कराकर विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। कमजोर वर्ग की बस्तियों में चिकित्सा विभाग की सहायता से बच्चों का स्वास्थ्य का परीक्षण व टीकाकरण कराया जाएगा तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में बालक-बालिकाओं के मध्य उनकी रूचि के अनुसार खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। पांच अक्टूबर महिला कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन नारी निकेतन लोहगल अजमेर पर महिलाओं की समस्याओं पर विचार गोष्ठी आयोजित होगी एवं महिला एवं बाल विकास के प्रमुख आंगनबाड़ी केन्द्रों पर महिला सशक्तीकरण कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। स्वयंसिद्घा योजना के तहत नारी निकेतन में महिलाओं के रोजगार प्रशिक्षण के चयन के संबंध में चर्चा होगी। छ: अक्टूबर जन चेतना दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन सुभाष नगर स्थित राजकीय सम्प्रेषण गृह में सामाजिक कुरूतियों पर विचार गोष्ठी होगी।
समाज कल्याण सप्ताह का समापन सात अक्टूबर को नि:शक्त कल्याण दिवस के साथ सम्पन्न होगा। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता कार्यालय में नि:शक्त व्यक्तियों को स्वरोजगार हेतु ऋण आवेदन पत्र भरवाएं जाएंगे तथा विकलांग पेंशन के आवेदन पत्र भी तैयार किए जाएंगे।

error: Content is protected !!