मंगला को न्याय कब मिलेगा ?

avinash sharma7-10-2014 को कोटा जिले का ईटावा तहसील के खतौली गाँव में “पशुधन सहायक” के रूप में कार्यरत मंगला अपने निवास पर मृत पाई जाती है !!
लाश कड़े से बंधी हुई मिली परन्तु लाश उसके घुटने तक चार गुणा छह के एक बक्से पर टिके हुए थे !और बीच में लाश घुटनों के बल बक्शे पर टिकी थे ।
पूर्व में जब मुकदमा दर्ज कराया तो सभी ने जल्द कार्यवाही करने का आश्वाशन दिया पर अब सभी के बोल बदल गए कार्यवाही में शिथिलता आई है ।
प्रथम दर्ष्ट्या फोटो देखने पर सीधा प्रतीत होता है की मंगला को पहले मार कर फिर फासी पर लटकाया गया था ।

जिसकी शादी मात्र चार साल पूर्व भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा तहसील के एक गाँव आमली में हुई !!पीहर पक्ष जोकि भीलवाड़ा जिले के ही फुलियां कलां (तस्वारिया बांसा) में स्थित है ने ईटावा(कोटा) थाने में दहेज हत्या की प्राथमिकी(एफआईआर) दर्ज करावाई थी !! परन्तु आज तक उस ऍफ़आईआर पर कोई कार्रवाई नही हुई !!
जब की घटना की परिस्थितियों से साफ़ लगता है की मामला हत्या का फिर भी पुलिस इस मामले में एक महीने बाद आरोपियों से पूछताछ भी नही कर पाई जबकि अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी हो जाना चाहिये थी !!
एक लाचार बाप ने मदद के लिए सरकार का हर दरवाजा खटखटाया सीएम,महिला आयोग ,कलेक्टर,सम्भागीय आयुक्त सबको ज्ञापन देने के बावजूद आज तक आरोपित गिरफ्तार नही हुए !!

आज एक पढ़ी लिखी नोकरीशुदा महिला इस राज्य में देहज के बलि चढ़ जाती और उसे न्याय नही मिल रहा है इस से ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति क्या होगी !!
महिला सशक्तिकरण के बड़े बड़े दावे करने वाले सरकारी तंत्र में एक महिला की देहज हत्या के मामले में कार्यवाही ना होना अफसोसजनक है !!
एक महिला मुख्यमन्त्री होने नाते सरकार से परिजनों की उम्मीद है की इस मामले में निष्पक्ष जाँच करवा कर दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जायेगी !!

ज्ञातव्य है की बहन मंगला के दो वर्ष का एक पुत्र भी है जो आज राजस्थान के हर व्यक्ति से पूछ रहा है की मेरी माँ को क्यों मारा गया !! आपको बता दे की मंगला के पिता ने आरोप लगाया है की उसकी बेटी को उसका पति मोटरसइकिल के लिए परेशान करता था ,साथ ही बार बार पैसे की मांग भी करता था । मंगला का पति अपने ससुराल वालो को फोन के ऊपर मंगला को मारने और डराने के लिए लगातार फोन कर रहा था जो सभी रिकॉर्डिंग मृतका के भाई के पास अभी भी सेव है । पुलिस मामले को दबाने का पूरा प्रयास कर चुकी है ।
क्या इस लड़ाई में आप उस मासूम का साथ देंगे !!
क्या मंगला को न्याय मिलेगा ??

राजस्थान की बहन बेटियो के हित में इसे जरूर शेयर करे,आपकी आवाज से निष्पक्ष जांच हो सके और मृतका के माँ-बाप के दिल को सकुन मिल सके ।
Avinash Sharma

1 thought on “मंगला को न्याय कब मिलेगा ?”

  1. लाचार पिता और और एक मासूम पुत्र की लड़ाई में सहयोग करने के लिए टीम अजमेरनामा और एडिटर साहब का बहुत बहुत धन्यवाद

Comments are closed.

error: Content is protected !!