फेसबुक-ट्विटर पर समस्याएं सुलझा रही आप की सरकार

सुशील पाल
सुशील पाल

आम आदमी पार्टी  की सोशल मीडिया टीम ने चुनाव-पूर्व ‘वर्चुअल वॉर’ में बीजेपी को पटखनी दी, अब यही टीम प्रशासन चलाने में भी केजरीवाल सरकार की मदद कर रही है। दिल्ली के युवाओं के बीच लोकप्रिय केजरीवाल सरकार ट्विटर पर लोगों की अर्जियां सुन रही है और उन्हें समाधान भी दे रही है। इस काम में पार्टी की आईटी सेल के अंकित लाल की अगुवाई वाली सोशल मीडिया टीम ‘ब्रिज’ की भूमिका निभा रही है। दिल्लीवासी घर बैठे ट्विटर पर @aamaadmiparty, @arvindkejriwal, @ankitlal या किसी AAP विधायक को मेंशन करते हुए अपनी समस्याएं लिख सकते हैं। आप की सोशल मीडिया टीम यह समस्याएं संबंधित व्यक्ति को फॉरवर्ड कर रही है।

इस तरह हो रहा है समाधान:-

घटना नंबर 1: AAP टीम ने दिया खून।
नेहा अहलूवालिया टंडन ने आम आदमी पार्टी के एक फेसबुक ग्रुप पर एक पोस्ट लिखी। उनके परिवार के एक सदस्य की सर्जरी होनी थी और इसके लिए 6 यूनिट खून की जरूरत थी। उन्होंने ट्विटर पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को टैग करके यह बात लिखी। उन्हें AAP नेता दुर्गेश पाठक का मैसेज आया कि स्थानीय AAP टीम उनसे संपर्क करके मदद करेगी। थोड़ी देर में स्थानीय विधायक ने खुद उन्हें फोन किया और कुछ डोनर भेजे। साथ ही आगे भी किसी काम के लिए सीधे फोन करने के लिए कहा।

घटना नंबर 2: पेंशन की स्थिति की जानकारी मिली।
AAP के इसी फेसबुक ग्रुप मनीष त्यागी नाम के शख्स ने पूछा कि डीटीसी के रिटायर्ड बुजुर्गों को पेंशन कब दी जाएगी। इस पर AAP की सोशल मीडिया टीम के सदस्य रहीस खान ने संबंधित टीम को उनकी शिकायत फॉरवर्ड कर दी। पांच मिनट के भीतर रहीस का एक और जवाब आया, जिसमें उन्होंन बताया कि सरकार ने एफडी तुड़वाकर डीटीसी कर्मचारियों को वेतन दिया है और अब विभाग पेंशन के काम में जुटा है। इस महीने के आखिर तक वह भी रिलीज कर दिया जाएगा।

घटना नंबर 3: केजरीवाल ने किया रिप्लाई।
दिल्ली में रहने वाले एक पत्रकार ने ट्विटर पर लिखा कि BSES ने उन्हें बिजली का भारी बिल थमा दिया है और उनके मीटर में शायद कोई गड़बड़ है। उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने दिल्ली सरकार को भी शिकायत दी है। इस पर खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जवाब आया। उन्होंने लिखा, ‘सर, कल अपनी शिकायत की कॉपी मुझे दीजिए.’।

घटना नंबर 4: भर गया सड़क का गड्ढा।
एक पत्रकार ने शाहीन बाग की एक सड़क पर बड़े गड्ढे की तस्वीर पोस्ट की। उन्होंने लिखा कि पिछले विधायक के कार्यकाल में यह गहरा गड्ढा खोदा गया था और अब तक इस बारे में कुछ नहीं किया गया। इस पर AAP की सोशल मीडिया टीम ने उन्हें ताजा तस्वीर पोस्ट करते हुए जवाब दिया, ‘सर, लगभग 80 फीसदी काम हो चुका है और बाकी बहुत जल्द पूरा हो जाएगा.’। उन्होंने साथ ही यह शिकायत संबंधित टीम को फॉरवर्ड कर दी।

घटना नंबर 5: स्कूल में डोनेशन की शिकायत।
मयूर विहार के एक स्कूल में एडमिशन के लिए कथित रूप से डोनेशन लिया जा रहा था। रमेश भारती नाम के एक शख्स ने ट्विटर पर मनीष सिसोदिया को मेंशन करते हुए इसकी शिकायत की। सोशल मीडिया टीम ने इसे AAP विधायक और एजुकेशन के पार्लियामेंट्री सेक्रेटरी प्रवीण कुमार के पास फॉरवर्ड कर दिया। प्रवीण ने इस पर जवाब दिया, ‘शुक्रिया जानकारी के लिए. हम इस पर जरूरी एक्शन लेंगे.’।

वही आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया प्रमुख अंकित लाल का कहना है कि यह प्रयोग अभी छोटे स्तर पर किया जा रहा है। अगर इसके सकारात्मक नतीजे मिले तो इसे पूरी तरह लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली का कोई भी नागरिक किसी योजना विशेष की जानकारी चाहे या अपनी समस्या बताना चाहे तो वह @rahis28, @ankitlal, @ipathak25 या @dilipkpandey को मेंशन करके ट्विटर पर लिख सकता है। उन्होंने कहा कि इसका मकसद AAP सरकार को ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच में लाना है।
Shushil pal

error: Content is protected !!