..भला हो क्या गया है मेरे, खिलते इस जहान को !

शमेन्द्र जडवाल
शमेन्द्र जडवाल
प्रसिद्ध अमरीकी मनोवैज्ञानिक एवं.दार्शनिक, ‘एरिक फ्राम’ का मानना है कि, -” जो भी निर्णय हम करते है, उसका मतलब इस बात से है कि, उससे कोई खुशी मिलती भी है या नही !”
सुभा सुभा आज एक खबर पर नजर गई, तो लगा दिल्ली ने फिर एकबार तोहफे के रूप में लपेट कर अजमेर के हाथ नया झुनझुना थमा दियाहै। हैडलाईन यह कि, – अजमेर सहित प्रदेश के तीन जिले बनेंगे ‘सौर शहर’ ।अब खबर तो खबर ही है, पहले भी इसी पवित्र शहर को ‘स्मार्ट सिटी’ की तर्ज पर खरा -६ उतारने के सपने बेचे गये, जिन्हैं देखते देखते लोग थक चुके हैं।अब यह – नया शगूफा अजमेर के अलावा जयपुर जोधपुर के – लिए भी छोड़ा है।
पहले पन्ने ही पर एक खबर और मिली, – जिसमे ‘सपनों का आशियाना अब पाना होगा आसान’
राज्य सभा में रीयल स्टेट बिल ध्वनीमत से पारित हो गया बताते दर्शाया कि, अब बिल्डरों को सरकार से जानकारियाँ साझा करनी होगी। यानी अब तक सब छुपाकर अकेला ही मालिक बना.बैठा था ?
उधर वायुसेना उप प्रमुख कहते मिले कि,- ‘लड़ने को पर्याप्त विमान नहीं है।’ वायुसेना की इस कारण ताटत घट रही बताई।पाक या चीन से लड़ाई छेड़ दें तो, दो मोर्चों पर एकसाथ संभालने को विमान नहीं है।
यों, राज्य सरकार ने कच्चे तेल की कीमतों
मे कमी के चलते केन्द्र से मिलती राशि मे कुछ कटौती
और बिजली कम्पनी में हुए घाटे वाले बोझ से आर्थिक हालात बिगड़ने का तर्क देते कह दिया कि,.अब यहाँ विकास पर खर्च कम होगा।कई योजनाओं का आकार छोटा कर दिया है।
.खबर ही से पता चला कि, इस बार राज्य – स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह अजमेर में मनाया जाएगा। वैसे राज्य सरकार कंगाली के कगार फर आ गई बताई। कह रहे कि, सरकारी खाते मे कुल 50 – करोड़ है, बजट के खुलासे से यह बात सामने आई।
कई विश्वविद्धालयों के अनुदान के साथ साथ, हवाई पट्टी निर्माण में भी कटौती हो जाएगी।
इधर अजमेर ही मे कर्मचारी नई पैंशन नीति
और निजीकरण का जमकर विरोध दर्ज करा रहे है। और विद्युत व्यवस्था को निजी हाथों मे दिये जाने का भी घोर विरोध हो ही रहा है, धरने प्रदर्शन जारी है।
राजस्व मंडल में वकील आपस में उलझ रहे हैं। त शहर में ‘बाईकर्स गैंग’ ने स्कूल संचालक का बैग छीन लिया है। एक हैडिंग में ‘शराब पीकर रेलवे वाले अस्पताल मे हंगामा’ होगया बताया है। तो उधर कुछ फिल्मी हस्तियाँ जियारत करने आ रही बताईं ।
क्विक न्यूज कालम में पढा़, विवाहिता की छत से गिरने पर मौत। फंदा लगाकर आत्महत्या का प्रयास । ज्यादा दवा के सेवन से अचेत, तो थाने मे – मचाया पति ने हंगामा।तो झील में मिला लापता युवक का.शव जेसी खबरे पढ़नै को मिली।
वैसे केन्द्र के बजट में नए प्रावधानों से आज नौवें दिन भी सर्राफा व्यापारी क्रमिक अनशन पर बैठे मिले है।तो जोधपुर कोर्ट मे सलमान खान ने यह कह दिया कि, ‘मुझे झूठा फंसाया गया ‘।और मीडिया वालों पर भी भ्रकुटी तानी। बीकानेर में दिन दहाड़े प्रापर्टी डीलर पर फायरिंग हुई, एसीबी जयपुर आवासन – मंडल के भ्रष्टाचार की जाँच करेगी।
पाठक पीठ की एक खबर की खबर में सरकार पर उपेक्षा का आरोप जड़ा है, कि, किसानों की सरकार नही सुनती।एक अनय पत्र मे कहा है, साल में केवल एक दिन महिलाओं को इज्जत बख्शी जाती है, सवाल करते आगे यह भी कहा है कि, समाज में बराबरी का दर्जा नहीं मिलेगा तब तक……..। एक पत्र में आरक्षण की आग फैल रही है, यह लाईलाज रोग बन गया है, अराजकता, नफरत का डरावना – माहौल वन रहा है।
उधर एक और बड़ी हैडलाईन्स मे लिखा था, ‘लंदन में 31 करोड़ के बंगले में चैन से रह रहे हैं – माल्या ! तो जेएनयू कैम्पस में कन्हैया पर हमला करते चाँटा रसीद कर दियाहै।गौर तलब है कि, कन्हैया ने हाल ही में सुरक्षा बलों पर कश्मीर मे महिलाओं पर – अत्याचार (बलात्कार)के आरोप लगाए थे। जेएनयू का एक छात्र अपने प्राईवेट रूम में फिर फाँसी पर लटक गया । तो मुंगेर मे 5 दिन की बच्ची का बन गया पैन कार्ड बन जाने की खबरे भी पढ़़ी। लगा, हो क्या गया है मेरे इस जहान को…।

error: Content is protected !!