कुछ तो सबक होंगे इस हार के

ओम माथुर
ओम माथुर
पंजाब के गुरदासपुर में उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ की करीब 200000 मतों से जीत ने भाजपा की नींद तो जरूर उड़ाई होगी। विकास पागल हो गया है या विकास कुलांचे मार, है यह विवाद का विषय हो सकता है । लेकिन 200000 मतों की हार भाजपा के बड़े नेताओं को यह मंथन करने पर जरुर मजबूर करेगी कि कहीं कुछ गलत तो नहीं हो रहा है ? जिससे आम लोग उस से खफा है। हमारे देश में मतदाता दिल और दिमाग दोनों से ही मतदान करता है।वह अपनी नाराजगी वोटों से किस तरह जाहिर करता है , इसका परिणाम पिछले चुनाव में कांग्रेस ने भुगता था । तब कांग्रेस नेताओं के बयान और भाषा अहंकारी थी। घोटालों की गूंज थी और नेतृत्व का संकट था। इन्हीं का लाभ उठाते हुए भारतीय जनता पार्टी ने स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया था । लेकिन अब भाजपा नेताओं के अहंकारी होते बोल,वरिष्ठ नेताओं की उपेक्षा और विकास की अपनी परिभाषा गढ़ कर उसे ही देश की जनता की सोच मान लेने की नीति कहीं उस पर भारी तो नहीं पड़ने लगी है?
गुरदासपुर के उपचुनाव को देश का मिजाज नहीं माना जा सकता । लेकिन किसी भी सरकार के लिए उपचुनाव कुछ संकेत जरूर देते हैं और फिर इस सीट पर तो भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विनोद खन्ना के निधन के कारण ही चुनाव हुआ था। राजस्थान में भी अजमेर व अलवर मे लोकसभा तथा मांडलगढ़ विधानसभा के लिए जल्द ही उपचुनाव होने वाले हैं । इससे भी बड़ा अवसर गुजरात व हिमाचल प्रदेश के चुनाव हैं । जिस तरह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राजस्थान मे उप चुनाव के लिए भागादौड़ी कर रही है । उससे यह तो जाहिर है कि भाजपा को अपनी प्रतिष्ठा बचाए रखने के लिए यह चुनाव जीतने जरूरी हैं, क्योंकि तीनों सीटों पर भाजपा का कब्जा था । अगर कांग्रेस के हाथ एक भी सीट लगी तो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदाताओं में गलत संदेश जाएगा । क्या भारतीय जनता पार्टी इस हार के बाद कुछ मंथन करेगी या उसकी सोच यही रहेगी कि नोटबंदी और जीएसटी उसके तुरुप के पत्ते थे । महंगाई ,बेरोजगारीं,घटता औद्योगिक उत्पादन जैसे सभी मुद्दे अब लोगों को उद्वेलित करने लगे हैं।
यूं आज ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ये कहकर कि गुजरात चुनाव के नतीजे तय करेंगे कि नोटबंदी और जीएसटी का लोगों पर क्या असर पडा। इसलिए अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। लेकिन कभी भाजपा मे रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने ये कहकर कि गुरदासपुर मे भाजपा को पडे थप्पड़ की गूंज पूरे देश मे सुनाई देगी,भाजपा के जले पर नमक जरूर छिडका है।

ओम माथुर। 9351415379

error: Content is protected !!