आखिर वसुंधरा सरकार से क्यों नाखुश है राजस्थान का आम मतदाता

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार पिछले साढ़े चार से राज्य के शहरों सहित कस्बों, गांवो में विकास के काम कर रही है तथा ग्रामीणों को विभिन्न जनहितकारी योजनाओं के जरिये राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है, इसके बावजूद भी राज्य का अधिकांश आम मतदाता वसुंधरा सरकार से राजी नहीं है। राज्य की कई जातियां, कई वर्ग सरकार के कामकाज से खुश नहीं है जबकि सरकार अपनी ओर से हर वर्ग के उत्थान के लिए कोई न कोई कार्य कर रही है।
राज्य का अधिकांश आम मतदाता खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की कार्यशैली से भी नाखुश है आखिर क्या कारण है आमजन की नाराजगी का, जबकि मुख्यमंत्री राजे ने ऐसा कोई गलत कार्य भी नहीं किया जिसकी वजह से कोई उनसे नाराज हो, वे तो हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य कर रही हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री राजे को बेस्ट सीएम का भी अवार्ड मिला है। इस बारे में हमने लोगों की नाराजगी के कारणों का पता किया तो कोई विशेष बात सामने नहीं आई मगर हर कोई वसुंधरा सरकार से नाखुश जरूर दिखा। इस बारे में हमने भाजपा नेताओं की भी राय जानी उनका कहना है कि राज्य के गांवो में ग्रामीणों की मूलभूत सुविधाओं के लिए हमारी सरकार ने बिजली,पानी,सड़क,चिकित्सा, शिक्षा, सफाई सहित हर छोटी मोटी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य किया है, ऐसा भी नहीं कि ग्रामीण किसी वजह से परेशान हों। भाजपा नेताओं का तो कहना है कि मतदाता नाराज नहीं है हम फिर से सरकार बनाएंगे। वहीं इस बारे में हमनें कांग्रेस के नेताओं से भी बातचीत की कि आखिर क्या वजह है कि आम मतदाताओं में भाजपा सरकार के प्रति नाराजगी है। इस बारे में कांग्रेस नेताओं का कहना है कि भाजपा के शासन में महंगाई सिर चढ़ कर बोल रही है गरीब तबके के परिवारों के समक्ष तो दो जून की रोटी के भी लाले पड़ गए हैं। वहीं भ्रष्टाचार ने तो लोगों की कमर तोड़ दी है। कोई भी काम हो बिना किसी लेनदेन के तो होता ही नहीं है। ऊपर से जीएसटी व नोटबन्दी जैसी योजनाओं ने हर वर्ग को प्रभावित किया है व्यापारी इन योजनाओं की आड में आम लोगों को ठग रहे हैं, जिसपर सरकार का कोई अंकुश नहीं है। ऐसे में आमजन कैसे राजी हो सकता है। वहीं बेरोजगारी ने युवाओं को झकझोर दिया है सरकार ने वादा किया था कि वह हर वर्ष लाखों की तादाद में बेरोजगारों को नोकरी देगी लेकिन बेरोजगारी दिन प्रतिदिन और ज्यादा बढ़ती ही जा रही है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि आम मतदाता अपनी नाराजगी पिछले दिनों निकाय,पंचायत, विधानसभा व लोकसभा के उपचुनावों में दिखा चुका है। उनका स्पष्ट कहना है कि इस बार आमजन की नाराजगी भाजपा को राजस्थान में सत्ताहीन कर देगी।
हमने इस बारे में आम लोगों से भी सरकार के कामकाज से नाखुशी का कारण पूछा तो उनका कहना है कि सरकार ने आमजन से कई वादे किए थे जिसके फलस्वरूप लोगों को सरकार से कई उम्मीदें थी लेकिन सरकार जनता की कसौटी पर खरी नहीं उतरी। हालांकि सरकार की कोई विशेष कमी के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में लोगों का कहना है कि सरकार की कोई विशेष उपलब्धि भी तो नहीं है। लोगों का कहना है कि भाजपा सरकार भी वही कर रही है जो अन्य सरकारें चुनाव से पहले लोगों को राहत देने के बहाने अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। ऐसी परिस्थितियों में भाजपा क्या वापस वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में सरकार बना पाएगी यह एक बड़ा सवाल है !
*@ तिलक माथुर*
*9251022331*

error: Content is protected !!