चुनावी मौसम में अमेरिका में बेरोजगारी घटी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली बहस में बढ़ती बेरोजगारी दर को लेकर विपक्ष के निशाने पर आए राष्ट्रपति बराक ओबामा को श्रम साख्यिकी ब्यूरो की नवीनतम रिपोर्ट से काफी राहत मिली है।

चुनाव से करीब एक महीने पहले जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर के दौरान अमेरिका में बेरोजगारी दर घटकर 7.8 प्रतिशत रह गई है, जो कि जनवरी, 2009 के बाद सबसे कम है। बेरोजगारी दर में कमी को ओबामा के लिए अच्छी खबर माना जा रहा है।

टीवी पर पहली चुनावी बहस में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी से पिछड़ने के बाद ये खबर उनके चुनावी अभियान में उत्साह का संचार करेगी। छह नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिकी अर्थव्यवस्था एक बड़ा मुद्दा है। ओबामा ने कहा,’देश आगे बढ़ रहा है। मेरे पदभार संभालने के बाद से बेरोजगारी न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है।’

ओहियो में आम जनसभा को संबोधित करने के दौरान ओबामा ने कहा,’ जब मैंने पदभार संभाला था तब हर महीने आठ लाख नौकरियां कम हो रही थी। मगर पिछले ढाई साल में हमने 52 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा किए।’ पिछले महीने अमेरिका में बेरोजगारी दर 7.8 रही। इस दौरान एक लाख 14 हजार नौकरियां पैदा की गई। इस साल के शुरुआती आठ महीनों में बेरोजगारी दर 8.1 से 8.3 के बीच बनी हुई थी।

ओबामा ने कहा, ‘बेरोजगारी दर में आई गिरावट दिखाती है कि देश इतना आगे निकल चुका है कि वापस जाने का सवाल ही नहीं उठता। शुक्रवार को जारी आंकड़े हमें उत्साहित करते हैं।’ उन्होंने आरोप लगाया कि उनके प्रतिद्वंद्वी रोमनी उन नियमों को हटाना चाहते हैं जिसे उनके प्रशासन ने आर्थिक मंदी से उबरने के लिए लागू किए हैं।

error: Content is protected !!