कंट्टरपंथी इस्लामिक नेता हमजा अमेरिका प्रत्यर्पित

कंट्टरपंथी इस्लामिक नेता अबु हमजा और चार अन्य संदिग्धों को आखिरकार ब्रिटेन से अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया गया है। ब्रिटेन की गृहमंत्री थेरेसा मे ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मिस्त्र में पैदा हुए पूर्व इमाम हमजा के खिलाफ कानूनी कार्यवाही ब्रिटेन और अमेरिका की अदालतों में एक दशक से भी लंबे समय तक चली। गत पांच अक्टूबर को समाप्त हुई सुनवाई के बाद लंदन हाईकार्ट के दो न्यायाधीशों ने हमजा के प्रत्यर्पण को रोकने की याचिका को खारिज कर दिया। कुछ ही घंटों के भीतर उसे जेल से पूर्वी ब्रिटेन के रॉयल एयरफोर्स ठिकाने पर लाया गया। इस सैन्य ठिकाने का इस्तेमाल अमेरिकी सेना करती है।

गृहमंत्री ने एक बयान में कहा, ‘शनिवार को दो विमान रॉयल एयरफोर्स ठिकाने के लिए मिलडेनहॉन रवाना हुए। इनमें अबु हमजा और अन्य संदिग्धों खालिद अल फवाज, सईद तहला एहसन, अदेल अब्दुल बारी और बाबर अहमद को मामले की सुनवाई के लिए अमेरिका ले जाया गया है।’ अमेरिकी राज्य ओरेगन में अलकायदा की तरह चरमपंथी प्रशिक्षण शिविर चलाने और वर्ष 1998 में यमन में 16 लोगों को बंधक बनाने के आरोप में अबु हमजा वांछित है। 58 वर्षीय हमजा के भाषण देने पर वर्ष 1998 में पाबंदी लगा दी गई थी। वर्ष 2004 में अमेरिकी ने हमजा पर आतंकवाद से जुड़े 11 आरोप लगाए और ब्रिटेन से उसके प्रत्यर्पण की मांग की।

error: Content is protected !!