यूएस: 13 मौतों को लेकर एनआरआइ की कंपनी पर आरोप

अमेरिका में हुई 13 लोगों की मौत को लेकर भारतीय-अमेरिकी अरबपति की कंपनी शक के घेरे में आ गई है। कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। कंपनी एक प्रसिद्ध एनर्जी ड्रिंक का निर्माण करती है। माना जा रहा है कि इन लोगों की मौत इस कंपनी के पेय पदार्थ को पीकर हुई है। वहीं, कंपनी ने इन आरोपों को सिरे से गलत और झूठा बताया है।

लखनऊ में जन्मे और अमेरिका के सबसे अमीर भारतीय 5 ऑवर एनर्जी के सीइओ मनोज भार्गव ने कंपनी के ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए इनको झूठा और आधारहीन बताया है। 59 वर्षीय भार्गव इन आरोपों को नकारते हुए कहते हैं कि उनके एनर्जी ड्रिंक में मिलाए गए कैफीन का संबंध स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या से नहीं है। वह यह भी कहते हैं कि कुछ लोकप्रिय कॉफी ब्राड्स में ‘5 ऑवर एनर्जी’ की तुलना में कहीं ज्यादा कैफीन होता है।

पिछले चार साल में 13 लोगों की मौत का संभावित कारण इस ड्रिंक को बताया जाता है और अब ‘यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ [यूएसएफडीए] इसकी जाच कर रहा है। न्यूयार्क टाइम्स की खबर में कहा गया है कि वर्ष 2009 से एफडीए में दर्ज कराई गई करीब 90 शिकायतों में ‘5 ऑवर एनर्जी’ का जिक्र है। इनमें 30 से अधिक वह मामले हैं, जिनमें गंभीर या जानलेवा समस्याएं जैसे दिल का दौरा, ऐंठन या गर्भपात आदि हुई हैं।

उल्लेखनीय है कि 5 ऑवर एनर्जी ड्रिंक ने छोटी बोतल के सहारे बाजार के नियमों को ही बदल डाला है। यह लाल पीली बोतल अपने सेग्मेंट में 90 फीसद बाजार पर राज करती है। कंपनी की नेटवर्थ लगभग 5,000 करोड़ रुपये हैं। कंपनी ने यह कारनामा पिछले 8 साल में कर दिखाया है। कंपनी ने 5 ऑवर ड्रिंक 2008 में ही लांच की थी।

error: Content is protected !!