कनेक्टीकट शूटआउट: गर्वनर ने बताया बयां न करने वाली त्रासदी

अमेरिकी राज्य कनेक्टिकट के न्यूटाउन स्थित एक प्राथमिक स्कूल में हुई मासूमों की मौत को अमेरिकी प्रांत कनेक्टीकट के गवर्नर डैनेल मैलॉय ने बयां न कर सकने वाली त्रासदी बताया है। उन्होंने कहा कि यह ऐसी त्रासदी है जिसे बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह भी माना कि इस तरह की घटना के लिए हमेशा पहले से तैयार नहीं रहा जा सकता है। कनेक्टीकट के पुलिस लेफ्टिनेंट पॉल वैंस ने कहा कि इस मामले में जांच चल रही है और और न्यूटाउन के निकट एक दूसरे स्थान पर एक और व्यक्ति का शव मिला। उन्होंने मीडिया में आई इन खबरों के बारे में जानकारी देने से इंकार कर दिया कि लांजा के भाई का शव एक अपार्टमेंट से बरामद किया गया है।

गौरतलब है कि कनेक्टीकट के एक प्राथमिक स्कूल में एक बंदूकधारी ने शुक्रवार को अधाधुंध फायरिंग कर 27 लोगों की हत्या कर दी थी। सीएनएन न्यूज के अनुसार, इस घटना में मारे गए लोगों में स्कूल की प्रिंसिपल, मनो चिकित्सक और 20 बच्चे शामिल हैं। गोलीबारी करने वाले व्यक्ति की पहचान 24 वर्षीय रेयान लांजा के रूप में हुई है। वह इसी स्कूल में पढ़ने वाले एक बच्चे का पिता था। गोलीबारी में उसकी भी मौत हो गई है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्ने ने बताया कि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संघीय जांच एजेंसी एफबीआइ के निदेशक और कनेक्टिकट के गवर्नर से बात की है और इस घटना पर शोक जताया है।

इस बीच अमेरिका में हथियारों के लाइसेंस को लेकर एक ऑनलाइन याचिका को भरपूर समर्थन मिला है। इस याचिका पर अभी तक करीब 43 हजार लोगों के हस्ताक्षर हो चुके हैं। व्हाइट हाउस को किसी भी याचिका पर कार्यवाही करने के लिए कम से कम 23 हजार लोगों के दस्तखत की हुई याचिका मिलनी जरूरी होती है।

इस वारदात को अमेरिका के स्कूलाें में अब तक की सबसे बड़ी घटनाओं में माना जा रहा है। सैंडी हूक एलमेंटरी स्कूल नामक इस विद्यालय में नर्सरी से चौथी कक्षा तक के बच्चे पढ़ते हैं, जिनकी उम्र पांच से दस साल के बीच होती है। पुलिस को वारदात की जानकारी सुबह 9.41 बजे मिली। गोलीबारी की इस घटना के बाद शहर के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

एनबीसी न्यूज ने बगैर किसी का हवाला दिए कहा है कि गोलीबारी करने वाले व्यक्ति के मारे जाने के बाद उसके पास से दो बंदूकें बरामद हुई हैं। इस घटना में घायल हुए तीन लोगों को डैनबरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। न्यूटाउन शहर की आबादी करीब 27 हजार है। न्यूयार्क के पूर्वोत्तर में स्थित इस शहर की दूरी करीब 130 किलोमीटर है। प्रवक्ता के अनुसार ओबामा स्वचालित हथियारों पर प्रतिबंध को फिर से लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पहले भी हुई हैं ऐसी घटनाएं

अमेरिका में इस तरह की गोलीबारी की घटना इस वर्ष कई हुई हैं। सबसे हाल की घटना ओरेगन की है जहां गत मंगलवार को एक बंदूकधारी ने पहले दो लोगों की हत्या कर दी और बाद में आत्महत्या कर ली। इस तरह की सबसे बड़ी वारदात इसी साल जुलाई में हुई थी। कोलोराडो की उस घटना में रात में बैटमैन फिल्म के प्रदर्शन के दौरान 12 लोगों की हत्या कर दी गई थी और 58 लोग घायल हुए थे।

error: Content is protected !!