‘नॉट टू बी पब्लिश्ड’ वाली डायना की तस्वीर होगी नीलाम

इस दुनिया को अलविदा कह चुकीं ब्रिटिश राजकुमारी की अनगिनत मनमोहक तस्वीरें सामने आईं, लेकिन अब उनकी ऐसी तस्वीर सामने आने वाली है, जो उनके किशोरावस्था के दिनों की है। नीलाम की जाने वाली इस तस्वीर में वह किसी अज्ञात शख्स के साथ नजर आ रही हैं।

समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के अनुसार यह काली-सफेद तस्वीर उस वक्त की है, जब डायना की राजकुमार चार्ल्स से मुलाकात भी नहीं हुई थी। माना जा रहा है कि यह तस्वीर 1979 अथवा 1980 में ली गई थी। उस वक्त डायना 18 या 19 साल की रही होंगी। इस तस्वीर को लेने वाले फोटोग्राफर की पहचान नहीं हुई है, हालांकि इस तस्वीर को 26 फरवरी, 1981 को ‘डेली मिरर’ को बेचा गया था। इसी के दो दिन बाद उनकी राजकुमार चार्ल्स से सगाई हुई थी।

ऐसा लगता है कि अखबार के उस समय के फोटो एडिटर ने इस फोटो को लेकर बार बार इस बात पर विचार किया होगा कि इसे प्रकाशित किया जाए अथवा नहीं, क्योंकि इसमें भावी महारानी किसी अन्य पुरुष के साथ अंतरंग मुद्रा में दिख रही थी। संभवत: इसीलिए उन्होंने बाद में इस पर मोटे अक्षरों में ‘प्रकाशित करने के लिए नहीं’ (नॉट टू बी पब्लिश्ड) लिख दिया।

यह फोटो अखबार के अभिलेखागार में कई वर्षों तक रखा रहा और सिर्फ सात साल पहले एक निजी कैरेन आर्काइव्ज ने इसे खरीद लिया, जो अब न्यू हैंपशायर में आरआर ऑक्शन में इसे रख रही है। आठ बटा दस ईंच की इस फोटो की बिक्री से आम तौर पर 750 पाउंड कीमत मिलती, लेकिन क्योंकि इस पर मोटे अक्षरों में ‘नॉट टू बी पब्लिश्ड’ लिखा है, इसलिए नीलामीकर्ताओं को इसकी ज्यादा कीमत मिलने की उम्मीद है।

error: Content is protected !!