अमेरिका ने भारत, पाक स्थित अपने राजनयिकों से तनाव घटाने को कहा

अमेरिका ने दो भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर चिंता जताते हुए दोनों देशों में नियुक्त अपने राजदूतों को तनाव कम करने के लिए दोनों सरकारों के साथ काम करने का निर्देश दिया है।

अमेरिका की विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नुलैंड ने बताया, उन्होंने (विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन) ने कल और आज दक्षिण एशिया में मौजूद हमारे लोगों से बात की। उन्होंने हमारे राजदूतों को उन सरकारों के साथ काम करने का निर्देश दिया है और वे ऐसा कर रहे हैं। विक्टोरिया ने कहा, दोनों देशों में राजदूत स्तर पर बात की गई है। उन्होंने दोनों देशों के बीच शांति कायम रखने की अपील की है।

उन्होंने कहा, हम कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हिंसा की खबरों को लेकर चिंतित हैं। हमारा मानना है कि पाकिस्तान अब वार्ता कर रहा है और उच्च स्तर पर इन मुद्दों पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा, हम दोनों पक्षों से हिंसा खत्म करने के लिए कदम उठाने की मांग कर रहे हैं। हम दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर करने की किसी भी कोशिश का पुरजोर समर्थन करना जारी रखेंगे। हमने इन हालिया घटनाओं के बारे में दोनों सरकारों से भी बात कर उनसे एक-दूसरे से बात करने और शांति बनाए रखने की अपील की है।

अमेरिका दोनों देशों से तनाव घटाने के बारे में बात कर रहा है। विक्टोरिया ने कहा कि हमारा मानना है कि भारत और पाकिस्तान ने हाल के वर्षों में कई मुश्किल मुद्दों पर अच्छी खासी प्रगति की है।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉर्ज लिटिल ने कहा, हम उम्मीद करते हैं (हमारे पाकिस्तानी और भारतीय साझेदार) कि हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम रख सकते हैं। रक्षा मंत्री ने भारत सहित इस क्षेत्र के दौरे में इसकी पुष्टि की है। जॉर्ज ने एक सवाल के जवाब में कहा कि रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के मुद्दों एवं ऐतिहासिक तनाव से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में घुसकर भारत के एक गश्ती दल पर हमला किया और दो सैनिकों की हत्या कर दी।

error: Content is protected !!