भारतीय मूल के श्रीकांत बनेंगे अमेरिका के पहले न्यायाधीश

indiaamerican-to-be-first-s-asian-circuit-court-judge-in-usवाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संसद की न्यायिक समिति से भारतीय मूल के अमेरिकी श्रीकांत श्री श्रीनिवासन को सर्किट अदालत के न्यायाधीश के तौर पर जल्द से जल्द नियुक्त करने का आग्रह किया है। श्रीनिवासन अमेरिकी इतिहास में सर्किट अदालत के पहले दक्षिण एशियाई न्यायाधीश बनने के और करीब आ गए हैं।

ओबामा द्वारा डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट की यूएस कोर्ट ऑफ अपील के लिए श्रीनिवासन को नामित करने के एक साल बाद संसद की न्यायायिक समिति इस मामले पर विचार कर रही है। समिति दस अप्रैल को श्रीनिवासन की इस पद पर चयन की पुष्टि कर देगी। यह अदालत अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी अदालत समझी जाती है।

चंडीगढ़ में जन्मे 46 वर्षीय श्रीनिवासन अमेरिकी राज्य कंसास के लारेंस में पले बढ़े हैं। वह फिलहाल अमेरिका के प्रिंसिपल डिप्टी सॉलीसिटर जनरल के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

श्रीनिवासन की इस पद पर पुष्टि की तारीख निर्धारित होने के बाद ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्नी ने कहा कि श्रीनिवासन ने अमेरिका की डेमोक्रेटिक व रिपब्लिकन दोनों ही सरकारों के लिए निजी तौर पर सुप्रीम कोर्ट और कोर्ट ऑफ अपील में अपनी सेवाएं दी हैं।’

सॉलीसिटर जनरल कार्यालय के 12 पूर्व अधिकारियों में से सभी ने श्रीनिवासन के प्रति समर्थन जताया है। कार्नी ने कहा कि सर्किट अदालत को देश की दूसरी बड़ी अदालत के तौर पर देखा जाता है। हालांकि यहां दूसरी किसी भी अपील अदालत से दोगुने स्थान खाली पड़े हैं, वर्ष 2005 के बाद से इसका काम बीस प्रतिशत तक बढ़ चुका है।

error: Content is protected !!