खेलों पर आतंकी साया

terror-shadow-over-gamesनई दिल्ली। बोस्टन मैराथन में दो बम विस्फोटों की वजह से तीन लोगों की मौत हुई है। सौ से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इससे पहले भी खेल आयोजनों के दौरान इस तरह की आतंकी घटनाएं होती रही हैं।

क्रिकेट टीम पर हमला:

-तीन मार्च, 2009 को जब श्रीलंका की क्रिकेट टीम पाकिस्तान के साथ टेस्ट मैच खेलने जा रही थी तो लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम के निकट उनकी बस पर करीब दर्जन भर आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। छह पुलिसकर्मियों समेत सात लोग मारे गए। श्रीलंकाई टीम के छह खिलाड़ी घायल हो गए।

-2002 में कराची में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी जिस होटल में ठहरे हुए थे, उसके बाहर आत्मघाती बम विस्फोट में खिलाड़ी तो बच गए लेकिन 11 फ्रांसीसी नौसैनिकों समेत 13 लोग मारे गए।

लिट्टे का हमला:

-2008 में एक आत्मघाती हमलावर ने श्रीलंकाई नववर्ष पर कोलंबो में आयोजित मैराथन में बम विस्फोट कर दिया। इसमें एक दर्जन लोग मारे गए।

म्यूनिख ओलंपिक:

-1972 में म्यूनिख ओलंपिक के दौरान फलस्तीन आतंकी संगठन ब्लैक सितंबर ने 11 इजरायली खिलाड़ियों को 16 घंटे बंधक बनाए रखने के बाद उनकी हत्या कर दी।

अटलांटा ओलंपिक:

1996 में इस आयोजन के दौरान अमेरिकी सेना के पूर्व बम विशेषज्ञ एरिक रुडोल्फ ने सेंटेनियल ओलंपिक पार्क में एक बेंच के नीचे तीन बम लगाए थे। इन धमाकों की वजह से एक व्यक्ति मारा गया।

अन्य हमले:

-26 मई, 2006: एक बंदूकधारी ने इराकी राष्ट्रीय टेनिस टीम के कोच और दो खिलाड़ियों की गोली मारकर हत्या कर दी।

-17 मई, 2006: इराक की ताइक्वांडो टीम के 15 सदस्य जब ट्रेनिंग के लिए जॉर्डन जा रहे थे तो पश्चिमी इराक के एक हाईवे पर उनका अपहरण कर लिया गया। उन सभी की हत्या कर दी गई।

-16 जुलाई, 2006: 50 बंदूकधारियों ने दिनदहाड़े 50 इराकी खेल अधिकारियों का बगदाद से अपहरण कर लिया। उनमें राष्ट्रीय ओलंपिक चीफ भी शामिल थे। वे आज तक लापता हैं।

-आठ जनवरी, 2010: अफ्रीकी देश टोगो की फुटबाल टीम जब कांगो से अंगोला की यात्रा बस से कर रही थी तो काबिंडा प्रांत के आतंकियों ने उन पर गोलीबारी कर टीम के मीडिया ऑफिसर और असिस्टेंट कोच की हत्या कर दी। सात अन्य घायल हो गए।

बोस्टन मैराथन:

-हर साल अप्रैल के तीसरे सोमवार को इस मैराथन का आयोजन किया जाता है।

-1896 में आधुनिक ओलंपिक की सफल शुरुआत के बाद 1897 में पहली बार इस मैराथन का आयोजन किया गया। तब से लगातार बोस्टन एथलेटिक एसोसिएशन इसका आयोजन कर रहा है।

-विश्व की छह बड़ी मैराथन में शुमार यह दुनिया की सबसे पुरानी वार्षिक मैराथन है। हर साल अप्रैल के तीसरे सोमवार को पैट्रियाट डे के रूप में मनाया जाता है।

error: Content is protected !!