लदने वाले हैं कैमरे में फ्लैश के दिन

need-for-flash-in-camerasन्यूयॉर्क। साफ तस्वीर खींचने के लिए कैमरे में इस्तेमाल होने वाले फ्लैश के भी दिन बहुत जल्द लदने वाले हैं। शोधकर्ताओं ने प्रकाश से भी एक हजार गुना अधिक संवेदनशील कैमरे का सेंसर तैयार करने का दावा किया है, जिससे बेहद कम प्रकाश में बहुत साफ तस्वीर ली जा सकेगी। इस सेंसर का निर्माण सिंगापुर स्थित नानयांग टेक्नोलॉजीकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) में किया गया है। यह विजिबल और इंफ्रारेड दोनों तरह के प्रकाश के प्रति संवेदनशील है।

इसका इस्तेमाल आम कैमरे से लेकर सैटेलाइट कैमरों तक में किया जा सकता है। अपेक्षाकृत सस्ते यह सेंसर प्रकाश के प्रति इमेजिंग सेंसर के मुकाबले हजार गुना ज्यादा संवेदनशील है। आजकल बाजार में उपलब्ध कैमरों में इमेजिंग सेंसर का इस्तेमाल होता है।

शोधकर्ता वांग क्वीजी ने कहा कि उम्मीद करते हैं कि यह आविष्कार न केवल बाजार में उपलब्ध इमैजिंग सेंसर ग्राहकों को बल्कि सेटेलाइट इमैजिंग और संचार उद्योग को भी प्रभावित करेगा। नए सेंसर में मुख्य रूप से प्रकाश को अवशोषित करने वाले नैनो पार्टिकल लगाए गए हैं जिससे बहुत ही मजबूत इलेक्टिक सिग्नल मिलते हैं। इन्हें ही इमेज में बदल दिया जाता है।

error: Content is protected !!