आपदा पीड़ितों को किराए में 50 फीसद छूट देगी एयर इंडिया

airनई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। रेलवे के बाद एयर इंडिया ने भी उत्तराखंड के आपदा पीड़ितों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। रेलवे देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार से चलने वाली विशेष ट्रेनों से पीड़ितों को उनके गंतव्य तक मुफ्त पहुंचा रही है। वहीं, एयर इंडिया ने देहरादून से अपनी उड़ानें बढ़ाने और पीड़ितों को किराये में 50 फीसद रियायत देने का फैसला किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह के निर्देश पर एयर इंडिया के अलावा पवनहंस ने भी देहरादून से अपनी हेलीकॉप्टर सेवाएं राहत कार्यो में देने का फैसला किया है।

पवनहंस के हेलीकॉप्टर सुरक्षाबलों के हेलीकॉप्टरों के अलावा बचाव व राहत कार्यो का कार्य करेंगे और पीड़ितों को रसद पहुंचाएंगे। पवनहंस ने फिलहाल तीन हेलीकॉप्टर लगाए हैं। जरूरत पड़ने पर वह इनकी संख्या बढ़ाएगी। एयर इंडिया के विमानों का उपयोग करने के इच्छुक लोग देहरादून से इसकी उड़ानें 50 प्रतिशत छूट पर देश के विभिन्न शहरों के लिए बुक करा सकते हैं।

एयर इंडिया उत्तर भारत के अन्य हवाई अड्डों से भी उत्तराखंड के पीड़ितों के लिए विशेष विमान सेवाएं शुरू करेगी। इसी के साथ एयर इंडिया के सीएमडी रोहित नंदन और कर्मचारियों ने अपनी एक दिन की तनख्वाह पीड़ितों को देने का फैसला किया है। इस बीच, दिल्ली में विभिन्न राज्यों की ओर से उत्तराखंड से लौटने वाले पीड़ितों को उनके घरों को पहुंचाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र ने विशेष विमानों का इंतजाम किया है, तो कर्नाटक और आंध्र प्रदेश ने रेलवे से विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया है।

रेलवे ने आपदा पीड़ितों से वसूला किराया

पावरग्रिड कॉरपोरेशन ने उत्तराखंड के पीड़ितों की मदद के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में ढाई करोड़ रुपये की राशि दान दी है। इसके अलावा पावरग्रिड के कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देने का निर्णय किया है। इसके अलावा उत्तराखंड को दूसरे राज्यों से आर्थिक मदद मिलने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष में एक करोड़ रुपये का अंशदान किया।

इसके अलावा झारखंड ने बचाव दल के साथ एक हेलाकॉप्टर भेजा है। इसी तरह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दैवीय आपदा में फंसे लोगों को बचाने एवं उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने के उद्देश्य से 212 बसें वहां भेजी हैं। परिवहन निगम के कई अधिकारी भी साथ में गए। वहीं दिल्ली की मुख्यमंत्री और राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने राहत सामग्री से भरे कई ट्रक उत्तराखंड को रवाना किए।

error: Content is protected !!