नेल्सन की हालत नाजुक, जुमा ने की विदेश यात्रा स्थगित

27_06_2013-nmandelaप्रीटोरिया। रंगभेद का विरोध करने वाले विश्वविख्यात नेता नेल्सन मंडेला की हालत बहुत नाजुक है, उन्हें अस्पताल में जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। इस बीच, राष्ट्रपति जेकब जुमा ने मोजाम्बिक की यात्रा स्थगित कर दी है और बृहस्पतिवार को एक बार फिर मंडेला से मिलने अस्पताल जाएंगे।

तस्वीरों में देखें मंडेला का सफरनामा

उधर, स्टार समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक परिवार में मंडेला के अंतिम संस्कार को लेकर विवाद पैदा हो गया है। मंडेला के पोते मांडला मंडेला चाहते हैं कि मंडेला को मवेजो गांव में दफनाया जाए। गौरतलब है कि मंडेला का जन्म मवेजो में ही हुआ था। जबकि परिवार के अन्य सदस्यों का कहना है कि उन्हें अपने बच्चे के कब्र के पास दफनाया जाना चाहिए।

बताया गया है कि मंडेला की भी यही इच्छा है कि उन्हें अपने बच्चे के कब्र के पास दफनाया जाए।

उल्लेखनीय है कि 94 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को प्रिटोरिया हार्ट क्लिनिक में जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है, जहां वह गत 8 जून से फेफड़े के संक्रमण से जूझ रहे हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक इस महान नेता का स्वास्थ्य इस हद तक खराब हो गया है कि वे जीवनरक्षक वेंटिलेटर के जरिये सांस ले रहे हैं।

यह खुलासा ऐसे समय पर हुआ है जब अबा थेमबू जाति के बुजुर्ग आज अस्पताल की यात्रा के दौरान मंडेला की स्थिति का आकलन करेंगे और आगे की कार्रवाई पर फैसला करेंगे। मंडेला इसी जाति से ताल्लुक रखते हैं। एक अन्य सूत्र के मुताबिक मंडेला के गुर्दे काम नहीं कर रहे हैं और हर दूसरे दिन तीन घंटे तक उनका डायलसिस किया जा रहा है।

error: Content is protected !!