मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव आज

maldivesमाले। लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए मालदीव के पहले राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद के पद से हटने के डेढ़ साल बाद देश में शनिवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा। यह चुनाव 102 विदेशी पर्यवेक्षकों की निगरानी में संपन्न होंगे। इन पर्यवेक्षकों में भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों का एक दल भी शामिल है।

पिछले साल फरवरी में नशीद के इस्तीफे के बाद देश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल रहा। शनिवार को होने चुनाव पर 2229 स्थानीय पर्यवेक्षकों, 102 अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों, राजनीतिक दलों के 1343 प्रतिनिधियों की नजर रहेगी।

2.39 लाख से अधिक मतदाता चार उम्मीदवारों वर्तमान राष्ट्रपति मुहम्मद वहीद, पूर्व राष्ट्रपति और मालदीवीयन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के उम्मीदवार नशीद, पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम के भाई और प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव के उम्मीदवार अब्दुल्ला यामीन और जम्हूरी पार्टी के उम्मीदवार गासिम इब्राहीम में से किसी को अपना राष्ट्रपति चुनेंगे।

चुनाव आयोग के अध्यक्ष फव्वाद तौफीक ने कहा कि 192 द्वीपों में चुनाव कराने के लिए 470 बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा नई दिल्ली, तिरुअनंतपुरम, लंदन, कोलंबो, कुआलालंपुर और सिंगापुर में छह मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ताकि प्रवासी लोग मतदान कर सकें।

इसके अलावा देश की पांच जेलों में बंद 1500 से ज्यादा कैदियों को भी मतदान का मौका मिलेगा। 2008 में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद करीब चार साल तक सत्ता में रहने वाले नशीद ने इन चुनावों को लोकतांत्रिक मूल्यों को बहाल करने का एक अवसर बताया है।

अगर चारों उम्मीदवारों में कोई भी कुल मतदान का 50 प्रतिशत हासिल नहीं कर पाता है तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच दूसरे चरण का चुनाव 28 सितंबर को होगा। इस बीच भारतीय पर्यवेक्षकों में शामिल पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त जेएम लिंगदोह, बीबी टंडन व एन गोपाल स्वामी और मालदीव में पूर्व उच्चायुक्त एसएम गवई ने मतदान को लेकर की गई सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

error: Content is protected !!