देशभर में खिला कमल, अकेले भाजपा को मिला बहुमत

modiनई दिल्ली / लोकसभा चुनावों में मोदी की ‘सूनामी’ पर सवार बीजेपी ने 30 साल का रेकॉर्ड तोड़ते हुए अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है। बीजेपी गठबंधन 337 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। इसमें 283 सीटें अकेले बीजेपी की हैं। 1984 के बाद बीजेपी पहली पार्टी है, जिसने अपने दम पर सरकार बनाने लायक सीटें हासिल की हैं। जहां सुदूर उत्तर के जम्मू-कश्मीर की लद्दाख सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की, वहीं सुदूर दक्षिण की कन्याकुमारी सीट भी बीजेपी की झोली में आ गई है। 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में राजीव गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस को भारी बहुमत मिला था। कांग्रेस को उस वक्त 404 सीटें मिली थीं। तब कांग्रेस को 49.01 फीसदी वोट मिले थे। उधर, एग्जिट पोल्स के अनुमानों के मुताबिक ही कांग्रेस का बंटाधार हुआ है। सात राज्यों उत्तराखंड, तमिलनाडु, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, और गुजरात में खाता तक नहीं खोल पाई कांग्रेस 43 से सीटों पर सिमट गई है। कांग्रेस के इतिहास में उसका यह सबसे खराब प्रदर्शन है। इतनी कम सीटों के साथ वह लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल तक नहीं रह पाएगी। कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को महज 58 सीटें मिली हैं।
लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत से गदगद मोदी की खुशी गुरुवार को ट्विटर पर छलक पड़ी। उन्होंने अपनी चिर परिचित लाइन अच्छे दिन आने वाले हैं ट्वीट कर अपनी खुशी का इजहार किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘India has won! भारत की विजय। अच्छे दिन आने वाले हैं।’
नरेंद्र मोदी ने चुनाव रुझानों में बीजेपी की जीत तय होने के बाद शुक्रवार दोपहर सबसे पहले अपनी मां हीरा बेन से मुलाकात की। मां हीरा बेन ने मोदी का तिलक लगाकर स्वागत किया। इसके बाद मोदी काफी देर तक मां के साथ बैठे रहे। इस दौरान वह अपने भाई के बच्चों से भी हंसी-ठिठोली करते देखे गए।

error: Content is protected !!