सिर्फ पांच नहीं, जितना चाहे दिल खोलकर भेजो SMS

वोडाफोन का प्रीपेड यूज करने वाले कॉलेज गोइंग रोहन की आदत है एसएमएस के द्वारा दिनभर अपने दोस्तों के टच में रहना। हर छोटी-छोटी बात पर एसएमएस से ही दोस्तों से डिस्कशन उसकी दिनचर्या में शामिल है। दो दिन पहले अचानक उसके एसएमएस डिलीवर नहीं हुए तो उसे पता चला कि केंद्र सरकार के निर्देश पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने 15 दिनों तक 24 घंटे में 5 से अधिक एसएमएस भेजने पर पाबंदी लगा रखी है।

असम में हुई हिंसा की वजह से कुछ लोग गलत एसएमएस द्वारा लोगों के बीच दहशत फैलाने में लगे हुए हैं। इसी कारण सरकार ने 17 अगस्त से 15 दिन के लिए मोबाइल से एक दिन में 5 से अधिक एसएमएस करने पर रोक लगा रखी है। अब अगर आप अपने दोस्तों को 5 से ज्यादा एसएमएस करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ मोबाइल ऐप हैं। जिनकी मदद से आप दोस्तों से पूरे दिन गपशप कर सकते हैं।

कोई भी मैसेज भेजने से पहले आप यह ध्यान रखें कि किसी भी एसएमएस से लोगों की भावना को ठेस न पहुंचे। आपके सभी एसएमएस को ट्रैक किया जाता है। हालांकि कुछ कंपनियों के पोस्टपेड नंबरों द्वारा अभी भी बल्क एसएमएस किए जा सकते हैं। ऐसे ही कुछ मोबाइल एप्लीकेशन की बात करते हैं जिनके जरिए दोस्तों और रिश्तेदारों का हालचाल लिया जा सकता है।

WhatsApp
मीगो और बाडा ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन को छोड़कर whatsapp एप्लीकेशन सभी स्मार्टफोन पर सपोर्ट करता है। यह ब्लैकबेरी मैसेंजर की ही तरह काम करता है। इसके द्वारा भेजे गए मैसेज की डिलीवरी रिपोर्ट आपको तुरंत मिल जाती है। आपकी फोनबुक में मौजूद जो लोग whatsapp यूज करते हैं, उनसे आप खुद को कनेक्ट कर सकते है। इसे गूगल प्ले से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Nimbuzz
निंबज स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों पर ही काम करता है। इसके अलावा इसे विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डेस्कटॉप में भी यूज किया जा सकता हैं। इसके द्वारा आप अपने संपर्क के लोगों से जुड़ सकते हैं। निंबज यूज करने वाले दो लोग इंटरनेट के द्वारा आपस में फ्री बात भी कर सकते हैं।

BlackBerry Messenger
यह सुविधा ब्लैकबेरी के कुछ ही फोन में उपलब्‍ध है। इसके द्वारा आप ऑडियो, वीडियो, टेक्सट और इमेज को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी फोन बुक में मौजूद लोगों को ब्लैकबेरी मैसेजर (बीबीएम) लिस्ट में जोड़ सकते हैं। इसके‌ लिए आपको बीबीएम पिन की जरूरत पड़ेगी।

Rocketalk
राकीटॉक एंड्रायड और जावा ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करने वाला एप्लीकेशन है। इससे आप किसी भी राकीटॉक यूजर को फ्री में टेक्सट मैसेज और फोटो भेज सकते हैं।

Viber
वाइबर एंड्रायड, iOS, विंडोज और ब्लैकबेरी फोन के लिए फ्री एप्लीकेशन है। इससे आप फ्री फोन कॉल्स भी कर सकते हैं। यह वाइ-फाइ और 3G दोनों पर सपोर्ट करता है। इसे यूज करने में यह फायदा है कि आपको किसी को एड नहीं करना होता। आपको जिसे फोन मिलाना है बस उसका नंबर आपकी फोनबुक में होना जरूरी है।

Fring
फ्रिंग ऐप की मदद से फ्री मैसेज के अलावा वाइस कॉल और वीडियो कॉल भी की जा सकती है। यह वाइ-फाइ और 3G दोनों पर सपोर्ट करता है। इस ऐप को iOS, एंड्रायड और सिंबियन फोन पर यूज किया जा सकता है।

iMessage
आइमैसेज केवल ऐपल के आइ-फोन और आइ-पॉड पर ही सपोर्ट करता है। इसके द्वारा टेक्सट मैसेज और इमेज को भेजा जा सकता है। इसे मैक के नये ऑपरेटिंग सिस्टम एक्स 10.8 माउंटेन लायन पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है।

 

error: Content is protected !!