बैंकों में हड़ताल आज, रैली निकाली

देहरादून: बैकिंग लॉ सुधारीकरण के नाम पर उत्पीड़न की नीति पर रोक लगाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के आह्वान पर बुधवार से होने वाली सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की दो-दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के समर्थन में बैंक कार्मिकों ने रैली निकाली। उन्होंने चेताया कि यदि हड़ताल के बाद भी केंद्र ने मांगों के समाधान को सकारात्मक कदम नहीं उठाए तो आंदोलन तेज कर दिया जाएगा।

पूर्व घोषित कार्यक्रम तहत मंगलवार शाम को राजधानी स्थित विभिन्न बैंक शाखाओं के कार्मिक गांधी पार्क पहुंचे, जहां से उन्होंने घंटाघर तक रैली निकाली। इस मौके पर केंद्र सरकार और इंडियन बैंक एसोसिएशन (आइबीए) पर बैंक एवं कर्मचारी विरोधी रवैया अपनाने का आरोप लगाया गया। यूएफबीयू नेताओं ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सामाजिक एवं सार्वजनिक स्वरूप आम जनता के हित में बचाए रखना जरूरी है। इसके लिए बैंक कार्मिक किसी भी हद तक जा सकते हैं। इस मौके पर बुधवार से शुरू हो रही दो दिवसीय बैंक हड़ताल को सफल बनाने का संकल्प दोहराया गया। रैली में यूएफबीयू के प्रदेश संयोजक बीपी ममगांई, वीके कथूरिया, समदर्शी बड़थ्वाल, वीके जोशी, पीआर कुकरेती, हरिओम नारंग, डीपी भट्ट, हरिमोहन जुवांठा, सुरेश उपाध्याय, अनिल जैन, मधुसूदन जोशी, रणवीर सिंह बिष्ट, वाईएस भंडारी, आरके गैरोला ने शिरकत की।

फंसेगी 400 करोड़ की क्लीयरिंग

बैंक कार्मिकों की दो दिन की हड़ताल के कारण क्लीयरिंग हाउस न लगने पर 400 करोड़ की क्लीयरिंग फंस सकती है। बता दें कि राज्य में रोजाना क्लीयरिंग में करीब दो सौ करोड़ के चेक क्लीयर होते हैं।

एटीएम पर रहेगा दारोमदार

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कार्मिकों के बुधवार से दो दिन हड़ताल पर रहने से एटीएम ही लोगों को राहत दे पाएंगे। इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने तैयारियों का दावा किया है, ताकि लोगों को कैश संबंधी दिक्कत न होने पाए। बैंकों के मुताबिक सभी एटीएम फुलफिल रहें, इसकी व्यवस्था की गई है। साथ ही, तकनीकी स्टाफ को भी स्टैंडबाई में रखा गया है, ताकि कोई दिक्कत आने पर एटीएम को चालू किया जा सके।

error: Content is protected !!