मोदी की चुप्पी पर विदेशी मीडिया में उठे सवाल

modiनई दिल्ली.अल्पसंख्यक समुदाय की भावनाएं भड़काने वाली घटनाओं पर मोदी चुप क्यों हैं? अपनी इस चुप्पी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मीडिया के निशाने पर भी आ गए हैं। तमाम विदेशी समाचार पत्रों,समाचार एजेंसियों ने मोदी राज में ‘हिंदू राष्ट्रवादियों’ की सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाली हरकतों पर यह कहते हुए निशाना साधा है कि ऐसी घटनाएं भारत में धार्मिक माहौल खराब कर सकती हैं,लेकिन तमाम मुद्दों पर बोलने वाले प्रधानमंत्री इन घटनाओँ पर चुप हैं। सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या मई 2014 में विकास और हिंदू बहुसंख्यकों के मुद्दों को शामिल कर चुनाव जीत कर आने वाली बीजेपी की कोई खास रणनीति है, अगर ऐसा नहीं है तो अल्पसंख्यकों के खिलाफ सामने आ रहे मामलों पर प्रधानमंत्री की यह गहरी खामोशी क्यों हैं।

विदेशी मीडिया में मोदी की ‘चुप्पी की चर्चा’-
-वाशिंगटन पोस्ट-India’s Modi was an over-sharing politician. Now he’s a silent prime minister.(अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट की वेब साइट पर लिखा गया है कि हर मुद्दे पर बोलने की अति करते रहे मोदी अब चुप क्यों हैं)

-यूके.राइटर.कॉम-India’s Modi under fire for silence over religious incidents
(धार्मिक मामलों पर अपनी चुप्पी को लेकर भारत में विरोधियों के निशाने पर हैं मोदी)

-अरब न्यूज.कॉम-सऊदी अरेबिया What’s with Modi’s silence?
(मोदी की चुप्पी के पीछे क्या है?)

इन मामलों पर क्यों नहीं बोले मोदी-
-दिल्ली के महाराष्ट्र भवन में शिवसेना सांसद राजन विचारे के एक केटरर के मुंह में जबरन रोटी ढूंसने की कोशिश की। केटरर मुस्लिम था और रोजे पर था। हालांकि घटना के बाद शिवसेना सांसद ने इस पर बाद में अपनी सफाई देते हुए कहा था कि उन्हें इस शख्स के धर्म की कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन इस अहम मसले पर प्रधानमंत्री की तरफ से कोई बयान नहीं आया।शिवसेना महाराष्ट्र और केंद्र में बीजेपी की पुरानी सहयोगी पार्टी है। मुस्लिम शख्स से जबरदस्ती करने वाले राजन विचारे हाई स्कूल फेल हैं और उनके खिलाफ 13 से ज्यादा मामले चल रहे हैं।

-नए बने राज्य तेलंगाना में टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने के मुद्दे पर बीजेपी नेता लक्ष्मण राव ने उन्हें पाकिस्तान की बहु बताकर उनकी राष्ट्रीयता पर सवाल खड़ा कर दिया।

-गोवा के एक मंत्री दीपक धवलीकर ने बयान दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक हिंदू राष्ट्र बनेगा। इस मसले पर गोवा के डिप्टी सीएम फ्रांसिस डिसूजा ने भी धवलीकर की बात का समर्थन किया और कहा कि भारत तो पहले से ही हिंदू राष्ट्र है और वे खुद को ‘क्रिश्चयन हिंदू’ मानते हैं। लेकिन, प्रधानमंत्री की तरफ से इस मामले पर भी कोई बयान नहीं आया।

error: Content is protected !!