ईवीएम गुजरात में नहीं बनी हैं-चुनाव आयोग

election-commission-of-indiaनई दिल्ली। चुनाव आयोग ने इस बात को खारिज कर दिया कि जम्मू कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भेजी जा रहीं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) गुजरात में बनी हैं और इनमें छेड़छाड़ हुई है।
आयोग ने जम्मू कश्मीर पैंथर्स पार्टी के नेता भीम सिंह को भेजे एक पत्र में कहा कि ईवीएम का निर्माण गुजरात स्थित किसी कंपनी में नहीं हुआ है। आयोग ने यह भी कहा कि वोटिंग मशीनें पूरी तरह से टेंपर प्रूफ हैं और इनमें जोड़-तोड़ करने की कोई गुंजाइश नहीं है।
एजेंसी भाषा के हवाले से कुछ समाचारपत्रों की वेबसाइट्स ने खबर दी कि आयोग ने कहा कि ईवीएम का निर्माण सार्वजनिक क्षेत्र की दो कंपनियों भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड, बेंगलुरु और इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा किया जाता है।
भीम सिंह यह भी जानना चाहते थे कि क्या इसकी गारंटी है कि जम्मू कश्मीर में चुनाव में गड़बड़ी के लिए ईवीएम का दुरुपयोग और उससे छेड़छाड़ नहीं होगी। खबर के मुताबिक आयोग ने 28 अगस्त को भेजे अपने पत्र में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें पूरी तरह से टेंपर प्रूफ हैं और इनके तकनीकी और प्रशासनिक सुरक्षा उपायों के चलते इनमें किसी भी स्तर पर जोड़-तोड़ नहीं किया जा सकता।
कुछ दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत को एक पत्र लिख कर भीम सिंह ने कहा था कि गुजरात निर्मित ईवीएम को जम्मू कश्मीर मंगवाने का उल्टा प्रभाव पड़ेगा।

error: Content is protected !!