जितना जागरूक मतदाता उतना मजबूत लोकतंत्र-स्वतंत्र कुमार सिंह

नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये प्रशासन ने कसी कमर
जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधिक्षक ने पत्रकारों को दी जानकारी
p-डा. एल. एन. वैष्णव- दमोह / जितना अधिक जागरूक मतदाता होगा उतना ही मजबूत लोकतंत्र होगा इसलिये प्रेस से मेरी अपेक्षा है कि वह ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के  लिये लोगों को प्रेरित करें यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी स्वतंत्र कुमार सिंह ने कही। स्थानीय संयुक्त कलेक्ट्रेड भवन के सभाकक्ष में आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान इन्होने पत्रकारों को आदर्श आचार संहिता के संबध में जानकारी दी तो वहीं दूसरी ओर निर्वाचन आयोग द्वारा तय किये गये कार्यक्रम के बारे में बतलाया। श्री सिंह ने स्पष्ट्र करते हुये कहा कि यह आदर्श आचार संहिता सिर्फ नगरीय क्षेत्रों के लिये है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह लागू नहीं रहेगी। इन्होने कहा कि पूर्व के स्वीकृत कार्य लगातार जारी रहेंगे तथा जो कार्य अतिआवश्यक की श्रेणी में आते हैं उनको रोका नहीं जायेगा। इसी क्रम में एक प्रश्र के उत्तर में कहा कि जनसुनवाई का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है परन्तु जनता की समस्याओं को सुना जा सकेगा तथा उनका निराकरण भी अधिकारी करेंगे। सिर्फ एक निश्चित समय एवं दिनांक का बंधन नहीं रहेगा।
वहीं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने पुलिस व्यवस्था पर जानकारी देते हुये कहा कि अपराध रोकने तथा अपराधियों पर अंकुश लगाने का क्रम जारी है। प्रतिबंधात्मक कार्यवाही जारी हैं असमाजिक व्यक्तियों,गुण्डों के विरूद्ध पुलिस की कार्यवाही चल रही है जो आगे लगातार जारी रहेगी। श्री बहुगुणा ने कहा कि जिले में धारा 144 लगा दी गयी है। वहीं जलूस,अस्त्र-शस्त्रों के प्रदर्शन पर भी प्रतिबंध है। धार्मिक त्यौहारों के दौरान वही हथियारों का प्रयोग होगा जो आम्र्स एक्ट की परिधि में नहीं आते या फिर प्रतीक हैं। इन्होने कहा कि जिले के समस्त शस्त्र लायसेंस निलंबित कर दिये गये है । श्री बहुगुणा ने कहा कि  शधारी अपने श अपने संबंधित थानों में जमा करायें।
जिले में दो चरणों में –
जिले के नगरीय निकाय हटा एवं तेन्दूख़ेडा में प्रथम चरण का मतदान 28 नवम्बर को होगा। इसी प्रकार दूसरे चरण में नगरीय निकाय दमोह, पथरिया, हिण्डोरिया, पटेरा में मतदान 2 दिसम्बर को होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ङ्क्षसह ने बताया कि नगरीय निकायों में नाम निर्देशन पत्र ५ नवम्बर से संबंधित नगरीय निकायों में रिटर्निंग आफिसरों द्वारा प्राप्त किये जायेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथी 12नवम्बर है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 13 नवम्बर को होगी। तथा अभ्यर्थिता से नाम वापिसी लेने की अंतिम तिथी 15 नवम्बर 2014 नियत की गई है। नाम निर्देशन पत्र प्रतिदिन सुबह 10.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त किये जायेंगे। उन्होंने बताया प्रथम चरण के मतदान की मतगणना 4 दिसम्बर एवं दूसरे चरण के मतदान की मतगणना 6 दिसम्बर को सम्पन्न होगी। उन्होंने सम्पत्ति विरूपण, विज्ञापन, प्रचार-प्रसार आदि के संबंध विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने कहा मतदान के 48 घण्टे पूर्व प्रचार-प्रसार बंद कर दिया जायेगा।

error: Content is protected !!