सिरोंज एवं लटेरी निकायो के लिए द्वितीय रेण्डमाइजेशन सम्पन्न

vidisha samachar 02विदिशा। नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 के लिए नगरपालिका सिरोंज एवं नगर परिषद लटेरी के मतदान केन्द्रो पर उपयोग में लाई जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का बुधवार को द्वितीय रेण्डमाइजेशन कार्य प्रेक्षक श्रीमती गीता मिश्रा के समक्ष सम्पन्न हुआ। नगर परिषद लटेरी में द्वितीय रेण्डमाइजेशन के दौरान कलेक्टर श्री एमबी ओझा, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चौधरी भी मौजूद थे। इसके अलावा संबंधित रिटर्निंग आफीसर एवं अभ्यर्थीगण मौजूद थे। रेण्डमाइजेशन कार्यवाही एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार के द्वारा की गई।

मतदान केन्द्रो पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश
विदिशा, नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 के लिए जिले के निकाय क्षेत्रो में निर्धारित मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराए जाने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा संबंधित अनुविभागीय अधिकारी एवं रिटर्निंग आफीसर के साथ-साथ निकायो के अधिकारियों को जारी किए गए है।
जारी आदेश में उल्लेख है कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लिए स्वच्छ पेयजल, शौचालय, रेम्प, विद्युत, छायादार स्थल, फर्नीचर, हेल्प डेस्क एवं मतदाताओं को आने-जाने के लिए अलग-अलग दरवाजे मतदान केन्द्र में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। मतदाताओं को आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की पुष्टि उपरांत संबंधित प्रमाण पत्र जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए है।
सघन जांच पड़ताल करें
विदिशा, नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 के दौरान आवश्यक सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमबी ओझा और पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चौधरी ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक सोमवार को आयोजित की थी जिसमें संबंधितों को क्षेत्रो में सघन जांच पड़ताल सतत करने रहने की हिदायत दी गई है।
कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान छोटी से छोटी घटना को भी नजर अंदाज ना करें। उन्होंने आपसी समन्वय स्थापित कर क्षेत्र का सतत भ्रमण कर गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि जिले में अस्त्र-शस्त्रो एवं विस्फोटक पदार्थो पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा चुका है। वही सम्पत्ति विरूपण के लिए दस्ते गठित किए गए है।
पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी ने आसामाजिक तत्वों की धरपकड़ कर, उनसे वचन पत्र भरवाने, वाहनो की सघन जांच पड़ताल करने, सम्पत्ति विरूपण की प्राप्त शिकायतों पर त्वरित एक्शन लेने के अलावा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बरती जाने वाली सुरक्षा के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया।

आंशिक कार्य विभाजन
विदिशा, कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेªट श्री एमबी ओझा ने संयुक्त कलेक्टर सुश्री माधवी नागेन्द्र के द्वारा कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत प्रशासकीय कार्यो के पूर्व जारी आदेश में आंशिक संशोधन किया है। जिसके अनुसार संयुक्त कलेक्टर सुश्री माधवी नागेन्द्र को जो दायित्व सौंपे गए है उनमें जिला विभागीय जांच अधिकारी का प्रभार के अलावा मुख्यमंत्री स्वैच्छानुदान, राहत, सिविल सूट, जन सुनवाई और समाधान एक दिन में, एपीडी/जागीर शाखा, जिला ई-गर्वनेंस, सोसायटी इत्यादि शामिल है। इसके अलावा जिन विभागों का समन्वय अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है उनमेें उप संचालक पंचायत, परियोजना अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण, जिला रोजगार कार्यालय इत्यादि शामिल है।

लिंक अधिकारी
संयुक्त कलेक्टर सुश्री माधवी नागेन्द्र के लिंक अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री राजीवनंदन श्रीवास्तव होंगे।

नेशनल मेगा लोक अदालत 13 को
विदिशा, दिनांक 19 नवम्बर 2014
जिले में नेशनल मेगा लोक अदालत का आयोजन 13 दिसम्बर को किया गया है जिसमें अधिक से अधिक प्रकरण रखे जाए इसके लिए हर स्तर पर विशेष प्रयास किए जा रहे है।
जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री रंजीत सिंह के द्वारा समस्त प्रायवेट बीमा कंपनियों के साथ तृतीय प्रीसिंटिग आज की गई जिसमें मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों के निराकरण पर विचार विमर्श किया गया। उक्त बैठक में बीमा कंपनी दि न्यू इंडिया इन्श्योरेंस कंपनी, दि ओरिएन्टल इन्श्योंरेस कंपनी लिमिटेड, दि यूनाईटेड इन्श्योरेंस कंपनी, दि नेशनल इन्श्योरेंस के प्रतिनिधि मौजूद थे।
भारी वाहनो का प्रवेश रात्रि नौ बजे के बाद
विदिशा, कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एमबी ओझा के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा नगर की सीमा में भारी वाहनो का प्रवेश रात्रि नौ बजे के उपरांत दिया जाएगा।
ज्ञातव्य हो कि नेशनल हाई-वे जो विदिशा शहर के मध्य से गुजरता है इस मार्ग पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, बस स्टेण्ड आदि होकर आमजन का आवागमन रहता है। आमजनो की जान माल का खतरा को ध्यानगत रखते हुए ईदगाह तिराहे से पीतल मील चौराहा के मध्य से इस मार्ग पर ट्रको का आवागमन प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक प्रतिबंधित किया गया है। उक्त आदेश दो माह की अवधि के लिए प्रभावशील रहेगा।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री ओझा ने जारी आदेश का पालन सुनिश्चित करने की हिदायत संबंधितों को दी है।

जिला बदर के आदेश जारी
विदिशा, कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एमबी ओझा ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण मंे जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है।
जारी आदेश मंे उल्लेख है कि थाना कुरवाई अंतर्गत विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक लखपत सिंह पुत्र हीरालाल दांगी निवासी ग्राम करैया के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिलो की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।

एनएसए की कार्यवाही
विदिशा, कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एमबी ओझा के द्वारा एक प्रकरण में एनएसए की कार्यवाही पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर की गई है।
पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चौधरी ने बताया कि गंजबासौदा के कुख्यात बदमाश अनुज दुबे पुत्र रामकिशन दुबे जो कि हत्या के अलावा अन्य अपराधो का आरोपी है जिसे गिरफ्तार किया गया है। उसके खिलाफ एनएसए की कार्यवाही का प्रतिवेदन जिला दण्डाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। ज्ञातव्य हो कि 16 नवम्बर को कुख्यात आरोपी अनुज दुबे द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर सड्डू उर्फ सोनू की हत्या कर दी गई थी। पुलिस द्वारा तत्पर कार्यवाही करते हुए आरोपी अनुज दुबे और उसके साथियों को गिरफ्तार किया गया है।

नेशनल मेगा लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरण रखें
विदिशा, जिला एवं तहसील मुख्यालयों पर एक साथ 13 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे से नेशनल मेगा लोक अदालत का आयोजन किया गया है। उक्त अदालत में अधिक से अधिक प्रकरण रखने के निर्देश कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है।
लोक अदालत में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, प्रीलिटिगेशन, प्रकरण, निगोशिएबिल इंस्ट्रमेट, एक्ट के अंतर्गत चैक बाउंस प्रकरण, कुटुम्ब न्यायालय, ग्राम न्यायालय, राजस्व न्यायालय तथा अन्य प्रकार के प्रकरणो का अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।
कलेक्टर श्री ओझा ने राजस्व अधिकारियों को भी ततसंबंध में दिशा निर्देश जारी किए है। संबंधितों से अपेक्षा व्यक्त की गई है कि वे नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, पंजीयन, खसरा खतौनी, जाति एवं निवास, आय प्रमाण पत्रों के अलावा प्राकृतिक आपदा से प्रभावितों को सहायता देने के मामलों का निराकरण कर उन्हें लाभांवित कराएं।

खण्ड पीठों का गठन
विदिशा, जिला न्यायाधीश एवं सेवा विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री रणजीत सिंह के द्वारा जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली 13 दिसम्बर की मेगा लोक अदालत के सफल आयोजन को ध्यानगत रखते हुए खण्ड पीठो के गठन की कार्यवाही की गई है। उनके द्वारा तृतीय अपर जिला न्यायाधीश श्री अजय श्रीवास्तव को समन्वयक नियुक्त किया गया है।
लोक अदालत में पक्षकारों की उपस्थिति हेतु संबंधित न्यायालयों द्वारा सूचना पत्र जारी किए गए है। प्रीलिटिगेशन के प्रकरणो में पक्षकारों की उपस्थिति के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से सूचना पत्र जारी किए गए है। जिला न्यायाधीश के द्वारा सभी पक्षकारों से अपील की गई है कि लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों के निराकरण में दोनो पक्षों में आपसी भाईचारा बढ़ता है समय की बचत होती है। अतः पक्षकारगण अधिक से अधिक इस लोक अदालत का लाभ उठाएं।

सघन जांच कार्यवाही जारी
विदिशा, कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में खाद्य विभाग के अमले द्वारा सघन जांच कार्यवाही सतत जारी है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बुधवार को विभागीय अमले द्वारा की गई जांच कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया है कि विदिशा शहर के क्रांति चौक चौराहे पर जांच के दौरान प्रो श्री विकास थापा के प्रतिष्ठान से दो घरेलू सिलेण्डर जप्त किए गए है संस्थान के खिलाफ द्रवीकृत पैट्रोलियम गैस के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।
नटेरन अनुविभाग क्षेत्र के अंतर्गत खाद्य विभाग के अमले द्वारा मै सौभाग्य फ्यूल डीजल पेट्रोल पम्प की आकस्मिक जांच पड़ताल की गई। विक्रेता द्वारा जांच के दौरान आवश्यक दस्तावेंज उपलब्ध नही कराने और पम्प का संचालन विधिवत् मान्य नही किए जाने के फलस्वरूप उक्त पेट्रोल पम्प से पेट्रोल 2823 लीटर एवं 22 लीटर जप्त करने की कार्यवाही की गई है और आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।
-संतोष गेंगेले

error: Content is protected !!