26/11 की बरसी पर नवाज के सामने आतंक का मुद्दा उठाएंगे मोदी

modi 15 augनई दिल्ली / भारत ने साफ कर दिया है कि बुधवार को नेपाल में सार्क शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के साथ मुलाकात नहीं होगी। इसके साथ ही मोदी अपने भाषण में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरेंगे। ‘टाइम्स नाउ’ के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवाज शरीफ की मौजूदगी में ही 26/11 को मुंबई में हुए आतंकी हमले का मुद्दा उठाएंगे।
दरअसल बुधवार को इत्तेफाक से 26/11 के आतंकी हमले की बरसी भी है। 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने मुंबई पर अलग-अलग जगह हमले कर 25 विदेशियों समेत 166 लोगों की जान ले ली थी। इस हमले में 304 लोग घायल हुए थे।
ऐसे में मोदी के लिए बुधवार को मौका भी रहेगा और दस्तूर भी। सूत्रों के मुताबिक बुधवार को सार्क सम्मेलन में मोदी इस मौके को पूरा भुनाएंगे। वह अपने भाषण में आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे। इस दौरान वह 26/11 का जिक्र कर नवाज को ‘शर्मिंदा’ करने की कोशिश करेंगे।
इसके साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार रात सार्क सम्मेलन में मोदी-नवाज की मुलाकातों पर लगाए जा रहे कयासों पर यह कहते हुए विराम लगा दिया कि बुधवार को दोनों की मुलाकात अजेंडे में नहीं है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान भारत के रुख से अच्छी तरह वाकिफ है। पाकिस्तान की तरफ से भी मुलाकात को लेकर कोई अनुरोध नहीं आया है।
इससे पहले सार्क सम्मेलन के लिए काठमांडू पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत से बातचीत की इच्छा जाहिर की थी। नवाज ने हालांकि कहा था कि इसके लिए पहल भारत को ही करनी होगी। नवाज ने कहा था कि पाकिस्तान बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन गेंद भारत के पाले में है।
नवाज ने कहा, ‘भारत ने ही दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तरीय बातचीत को खत्म किया था। ऐसे में अब पहल भारत को ही करनी होगी।’

error: Content is protected !!