स्वतंत्रता दिवस समारोह के कुछ दिलचस्प वाकये

modi 15 augप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पहली बार लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. स्वतंत्रता दिवस समारोह में कुछ ऐसे खास पल थे, जो बेहद दिलचस्प, रोचक थे. मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ मायनों में इतिहास रचा है. यहां पढ़िए लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान के कुछ दिलचस्प वाक्ये.
1.बुलेट प्रूफ केबिन- प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में अपना भाषण बुलेट प्रूफ केबिन में नहीं दिया. मोदी ने करीब एक घंटे का अपना भाषण बुलेट प्रूफ केबिन में देने की बजाय खुले में दिया.

श्रीमान यह भी बता देते की सुरक्षा जाँच घेरा 3 KM से बढ़ा कर 8 KM कर दिया था, और सुरक्षाकर्मी 5000 से बढ़ा कर 8000 कर दिए थे….

2. बिना लिखा भाषण- प्रधानमंत्री मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं, जिन्होंने लालकिले से बिना लिखा हुआ भाषण दिया. इससे पहले देश के प्रधानमंत्री लालकिले पर पढ़कर भाषण देते थे.

इसीलिए एक प्रधानमंत्री का भाषण कम और चुनावी भाषण ज्यादा लगा शायद खुद को ही यकीन नहीं हो रहा होगा की इस बार लाल किला असली वाला है…

3.सुरक्षा घेरा तोड़ा- प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण देने के बाद सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए बच्चों से मुलाकात की. इससे पहले कभी नहीं देखा गया है कि लालकिले पर मौजूद बच्चों से देश का कोई प्रधानमंत्री मिला हो.

प्रेस-मिडिया और आमजन से तो आँख मिलाने की हिम्मत थी नहीं अपने किये वादों पर क्या जवाब देते की सत्ता सँभालते ही एक साथ इतने सांप्रदायिक दंगे, गरीब को टमाटर प्याज़ तक नसीब नहीं, गरीबों की पेन्शन, दवा तक बंद, पाकिस्तान को मुहतोड़ जवाब देने की जगह बिरयानी और हमारी सीमा पर रोज़ फायरिंग चीन की आये दिन घुसपेठ… भाषण देना और है वास्तविक स्थिति से निपटना और…

4.प्रतिभा आडवाणी ने गमला किया ठीक- स्वतंत्रता दिवस समारोह में लाल कृष्ण आडवाणी मोदी की बेटी प्रतिभा उनके साथ पहली लाइन में बैठी हुईं थी. पास में एक गमला गिरा हुआ था, जिसे प्रतिभा ने खुद अपने हाथों से ठीक किया.

मोदी राज में इससे ज्यादा और कुछ कर भी नहीं सकती…

5.जावड़ेकर भाषण करते रहे नोट- प्रधानमंत्री मोदी लालकिले से बिना पढ़े भाषण देते रहे और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मोदी का पूरा भाषण नोट-पैड पर नोट करते रहे.

की मैंने जो बताया था वही बोला है या कहीं फिर भूटान को नेपाल तो नहीं कह दिया…

6. मोदी की पगड़ी- प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में जो पगड़ी पहन रखी थी, वो पगड़ी मोदी को गुजरात के प्रभारी और राजस्थान से जुड़े वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर ने तैयार कर उन्हें पहनाया था. केसरिया रंग की इस पगड़ी को जोधपुर के त्रिपुलिया बाजार से खरीदा गया और विमान से दिल्ली पहुंचाया गया. पीएम आवास से इस पगड़ी को लेकर एक सहायक माथुर के घर ले गया.

मोदी जी की खर्चों को कम करने का एक और अनुकरणीय उदाहरण और फिर डिजायनर कुर्ते-पजामे पर पगड़ी भी तो वैसी ही होनी चाहिए…

7.वंदे मातरम- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना भाषण खत्म करने के बाद वंदे मातरम के नारे लगाए. लालकिले की प्राचीर से बीते सालों में यह देखने को नहीं मिला है कि किसी प्रधानमंत्री ने लालकिले से भाषण खत्म होने के बाद वंदे मातरम का नारा लगाया हो.

वन्दे मातरम पर किस भारतीय को आपत्ति हो सकती है मगर इसका तो copyright तो भाजपा के पास है….
-प्रताप यादव
whats app

error: Content is protected !!