पेट्रोल 91 पैसे और डीजल 84 पैसे हुआ सस्ता

Petrol pumpनई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जून के महीने से चल रही भारी गिरावट के चलते भारत में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर से कटौती कर दी गई है। पेट्रोल की कीमतों में 91 पैसे और डीजल की कीमतों में 84 पैसे की कमी की गई है। कीमतों में हुई इस कटौती के बाद कम हुई कीमतें आज आधी रात के बाद लागू हो जाएंगी।
इस पखवाड़े इंडियन बास्केट क्रूड की कीमत 72 डॉलर के स्तर पर पहुंच चुकी है। इस समय घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के जो खुदरा मूल्य है, वह अक्टूबर के इंडियन बास्केट क्रूड आयल की औसत कीमतों पर तय किया गया है।
अक्टूबर 2014 में यह 86.83 डॉलर प्रति बैरल था। इस महीने में कच्चे तेल के दाम और गिरे हैं और 28 नवंबर को यह गिरकर 72 डॉलर पर आ गया है। इससे पहले देखें तो सितंबर 2014 में इंडियन बास्केट क्रूड की औसत कीमत 96.96 डॉलर प्रति बैरल थी।
इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में निरन्तर कमी आ रही है। इस बजह से पेट्रोल तथा डीजल की रिटेल कीमतों में कमी की जा रही है। पेट्रोल की कीमतों में एक नवम्बर को प्रति लीटर 2.41 रुपए की कटौती की गई थी, जबकि डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 2.25 रुपए की कमी की गई थी।

4 महीने में करीब 11 रुपए कम हुई पेट्रोल की कीमत
पिछले चार महीने में पेट्रोल की कीमत में सात बार कटौती हो चुकी है। इन सभी कटौतियों को मिलाकर अभी तक पेट्रोल की कीमत तकरीबन 11 रुपए प्रति लीटर तक कम हो चुकी है। डीजल भी सरकारी नियंत्रण से मुक्‍त होने के बाद करीब सात रुपए तक सस्‍ता हो चुका है।

तीन बार घट चुके हैं डीजल के दाम
19 अक्टूबर 2014
कीमत- 55.6 रुपए प्रति लीटर
कटौती- 3.37 रुपए प्रति लीटर

error: Content is protected !!