मोदी की 3डी रैलियों पर बीजेपी ने खर्च किए थे 60 करोड़ रुपये

modi hologram2014 लोकसभा चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी के थ्री डी होलोग्राफिक कैंपेन पर बीजेपी ने 60 करोड़ रुपये खर्च किए थे । उस वक्त बीजेपी के पीएम कैंडिडेट रहे मोदी ने इस तकनीक से 700 रैलियों को संबोधित किया था। इस टेक्नॉलजी की 2 महीने की लाइसेंस फीस पर ही 10 करोड़ रुपये का खर्च आया था।
बीजेपी द्वारा इलेक्शन कमिशन को दिए गए खर्च के ब्योरे में खुलासा हुआ है कि मार्च से मई के बीच नरेंद्र मोदी की 3डी वर्चुअल रैलियों पर बीजेपी ने लाइसेंस फीस के अलावा 51.35 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वर्चुअल रैलियों के अलावा मोदी ने 450 सामान्य रैलियों को भी संबोधित किया था।
यह पहला मौका नहीं था, जब मोदी ने इस टेक्नॉलजी को इस्तेमाल किया था। 2012 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी उन्होंने यह तरीका अपनाया था। उस वक्त गुजरात के 25 शहरों में 53 जगह पर एकसाथ उनकी 3डी होलोग्राफिक स्पीच दिखाई गई थी, जो खुद में एक रेकॉर्ड है।
3डी कैंपेन के अलावा बीजेपी ने प्रचार अभियान में 487 करोड़ रुपये खर्च किए, जिनमें से 304 करोड़ रुपये प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, केबल और न्यूज पोर्टल्स को दिए विज्ञापनों पर खर्च हुए। चुनाव प्रचार के दौरान मोदी की देशभर की यात्राओं पर करीब 78 करोड़ रुपये खर्च का खर्च आया। होलोग्राफिक रैलियों के अलावा बीजेपी ने एलईडी रथों पर भी करीब 19 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

error: Content is protected !!