सामाजिक एवं पारिवारिक फिल्मों का हो निर्माण: भार्गव

खजुराहो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन हुये आकर्षक कार्यक्रम
फिल्मकार एवं उद्योगपति मनमोहन षेट्टी को मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार
020301छतरपुर / आज के समय में ऐसी फिल्मों का निर्माण होना जरूरी है, जिन्हें पूरा परिवार एक साथ बैठकर देख सके। आज हमारा समाज एवं परिवार एक-दूसरे से दूर होता जा रहा है। ऐसे में यदि सामाजिक एवं पारिवारिक फिल्मों का निर्माण किया जाये, तो यह हमारे लिये बेहतर होगा। यह विचार प्रदेष के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय व निःषक्त कल्याण तथा सहकारिता मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने खजुराहो के षिल्पग्राम में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दूसरे दिवस व्यक्त किये। उन्होंने इस अवसर पर म0प्र0 षासन की ओर से विख्यात फिल्मकार एवं उद्योगपति श्री मनमोहन षेट्टी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। समारोह के दूसरे दिन आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ फिल्मों का भी प्रदर्षन किया गया। समारोह में दीप्ति नवल द्वारा निर्देषित फिल्म दो आने की धूप, चार पैसे की बारिष का प्रदर्षन किया गया।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि खजुराहो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन प्रयास प्रोडक्षन के प्रमुख अभिनेता एवं निर्देषक श्री राजा बुंदेला के समन्वय से मध्यप्रदेष षासन द्वारा कराया जा रहा है। इसके लिये वे बधाई के पात्र हैं। उन्हांेने कहा कि इससे न केवल खजुराहो का बल्कि पूरे बुन्देलखण्ड क्षेत्र का महत्व बढे़गा प्रदेष की पहचान के साथ-साथ भारत को भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड में कई स्थान फिल्मों के निर्माण के लिये उपयुक्त हैं।
प्ंाचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री भार्गव ने इस फिल्म महोत्सव को अनवरत रूप से प्रतिवर्ष आयोजित कराने की भी बात कही। उन्होेंने कहा कि आज के समय में दर्षकों की रूचि के अनुसार फिल्मंे बनाई जाएं, तो फिल्म उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। फिल्मों में लय, ताल एवं कहानी का विषेष ध्यान रखा जाना जरूरी है। बालीवुड का अस्तित्व बनाए रखना फिल्मकारों की जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में एसडीएम श्री रविन्द्र चौकसे, देष-विदेष के फिल्मकार, प्रषासनिक अधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

सीआर की जानकारी तीन दिवस में भेजें अधिकारी: अपर कलेक्टर
समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये गये निर्देष
छतरपुर /जिन अधिकारियों ने अभी तक अपनी सीआर की जानकारी नहीं भेजी है, वे अधिकारी तीन दिवस के अंदर कलेक्टर को जानकारी भेजना सुनिष्चित करें। जानकारी प्राप्त नहीं होने पर सीआर समय पर न लिखे जाने की जबावदारी अधिकारियों की स्वयं होगी। यह निर्देष अपर कलेक्टर श्री एस सी गंगवानी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टी0एल0 बैठक में अधिकारियों को दिये।
अपर कलेक्टर श्री गंगवानी ने कहा कि जिले से जब भी कोई अधिकारी स्थानांतरित होता है या पदभार ग्रहण करता है तो उसकी जानकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रभारी अधिकारी एवं प्रबंधक लोक सेवा गारंटी को अवष्य दें। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं करने पर पूर्व अधिकारी के पासवर्ड में ही षिकायतें जुड़ती जायेंगी। उन्होंने लंबित सीएम हेल्पलाइन, पीजी सेल एवं टीएल के प्रकरणों का षीघ्र निराकरण करने के निर्देष दिये।
बैठक के दौरान सीएमएचओ डा. विनोद कुमार गुप्ता द्वारा जिला टास्क फोर्स की बैठक के माध्यम से अवगत कराया कि जिले में मिषन इन्द्रधनुष अभियान के तहत आगामी 7 मई से 14 मई तक द्वितीय चरण चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि बीमारियों से बचाव के लिये दो वर्ष तक के बच्चों का इस अभियान के तहत टीकाकरण किया जा रहा है।
बैठक में एसडीएम श्री डी पी द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती नीता राठौर, ईई, एमपीईबी श्री एस एन मिश्रा, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस श्री राहुल तिवारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
जल उपभोक्ता संथाओं के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी
छतरपुर /जल संसाधन विभाग के तहत कुटनी बांध परियोजना अंतर्गत जल उपभोक्ता संथाओं देवीखेड़ा, धरमपुरा एवं बसंतपुरा के प्रादेषिक निर्वाचन क्षेत्र के सदस्यों के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी किया गया है। जिसके तहत 28 अप्रैल से 1 मई तक अभ्यर्थियों द्वारा रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नाम-निर्देषन पत्र भरे जायेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 2 मई को की जायेगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 5 मई को अपरान्ह 3 बजे तक नियत है। संथा सदस्यों के निर्वाचन हेतु 17 मई को प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक वोट डाले जायेंगे। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना कराई जायेगी, जबकि निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 मई को की जायेगी।

एसडीएम बड़ामलहरा ने ली संकुल प्राचार्यों की बैठक
छतरपुर/अनुविभागीय अधिकारी, बड़ामलहरा चिरोंजी लाल चनाप ने तहसील सभाकक्ष, बड़ामलहरा में अनुविभाग अंतर्गत कार्यरत संकुल प्राचार्यों की बैठक ली। एसडीएम श्री चनाप ने बैठक में संकुल प्राचार्यों को निर्देष दिये गये कि 30 अप्रैल तक अपने संकुल अंतर्गत सभी छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र के आवेदन निर्धारित प्रारूप पर तैयार कर लोक सेवा केंद्र में जमा करा दें। इसके अतिरिक्त स्कूल चलें हम अभियान 2015-16 के तहत 6 से 14 साल के सभी बच्चों की सूची तैयार करने की कार्यवाही 9 मई तक पूरी करने हेतु निर्देषित किया गया। बैठक के दौरान अनुपस्थित रहे संकुल प्राचार्यों जे पी सोनकिया, गीता षर्मा एवं के पी सिंह के निलंबन हेतु प्रतिवेदन वरिष्ठ अधिकारी को भेज दिया गया है।

खेल प्रषिक्षण षिविर हेतु बैठक 29 को
छतरपुर/प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रषिक्षण षिविर का आयोजन मई माह के पहले सप्ताह से जिला एवं विकासखण्ड मुख्यालय सहित ग्रामीण स्तर पर किया जायेगा। षिविर आयोजन की आवष्यक तैयारी एवं आधारभूत व्यवस्थाओं हेतु 29 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी। इस दौरान सभी संबंधितों से उपस्थित रहने की अपील की गई है।
संतोष गंगेले

error: Content is protected !!