नेपाल भूकम्प पीड़ितों के पुनर्वास एवं सहयोग हेतु बैठक आयोजित

5 मई को प्रातः 11 बजे किया जायेगा मौन धारण
010203छतरपुर / 03 मई / भारत के पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में विगत् 25 अप्रैल को प्राकृतिक आपदा भूकम्प के कारण व्यापक जन-धन की हानि हुयी है। भूकम्प पीड़ित व्यक्तियों को श्रद्धांजली देने एवं पुनर्वास के लिये धनराषि के माध्यम से आर्थिक मदद पहुंचाने के उद्देष्य से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष राजेष प्रजापति सहित विधायकगण श्रीमती ललिता यादव, आर डी प्रजापति, मानवेन्द्र सिंह, नगर पालिका छतरपुर की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह, नगर पालिका नौगांव की अध्यक्ष श्रीमती अभिलाषा षिवहरे, नगर पालिका महाराजपुर के अध्यक्ष राम दयाल अहिरवार, नगर पंचायत खजुराहो की अध्यक्ष श्रीमती कविता सिंह, स्थानीय संस्थाओं के पार्षद एवं सदस्यगण, पुलिस अधीक्षक ललित षाक्यवार, अपर कलेक्टर एस सी गंगवानी, एसडीएम डी पी द्विवेदी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं संगठनों के पदाधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद रहे।
कलेक्टर डॉ. अख्तर ने बैठक के दौरान कहा कि नेपाल में हाल ही में आये भूकम्प से बहुत बड़ी संख्या में जनहानि हुयी है तथा कई लोग बेघर हुये हैं। संकट की इस घड़ी में हम जिलेवासी भी पीड़ितों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि राज्य षासन के निर्देषानुसार भूकम्प में मृत हुये व्यक्तियों को श्रद्धांजली देने हेतु 5 मई को प्रातः 11 बजे से 2 मिनट का मौनधारण किया जायेगा। मौनधारण समस्त षासकीय, अर्द्धषासकीय कार्यालयों समेत षहरी व ग्रामीण निकायों तथा षैक्षणिक संस्थाओं में कराया जायेगा। इसके अलावा जो व्यक्ति जहां पर है, श्रद्धांजली स्वरूप वहीं पर खड़े रहकर मौनधारण कर सकता है। उन्होंने पंचायत सचिवों के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर तक मौनधारण संबंधी जानकारी पहुंचाने के निर्देष जनपद पंचायत सीईओ को दिये। एसएमएस के माध्यम से भी मौनधारण करने संबंधी जानकारी देने की बात भी बैठक में कही गयी।
नेपाल के भूकंप पीड़ितांे को श्रद्धांजलि देने हेतु बस एवं ट्रक ऑपरेटर्स, मालवाहक यानों, भारी एवं हल्के यात्री वाहनों के स्वामियों से जिला प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि 5 मई को प्रातः 11 बजे से 11ः02 बजे तक के लिये अपने समस्त वाहनों को दो मिनिट के लिये विराम देकर भूकंप से पीड़ित व्यक्तियों को अपनी ओर से श्रद्धांजलि प्रदान करें।

कलेक्टर डॉ. अख्तर ने भूकम्प पीड़ितों की सहायता के लिये उदारतापूर्वक सहयोग राषि दान करने की अपेक्षा षासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों एवं आमजन से की है। नगद राषि के रूप में प्राप्त सहयोग राषि मुख्यमंत्री राहत कोष में भेजी जायेगी। इसके बाद इसे प्रधानमंत्री राहत कोष में भेजा जायेगा। उन्होंने बताया कि नेपाल भूकम्प त्रासदी से पीड़ित परिवारों को सहायता देने के लिये भोपाल में बैंक ऑफ इंडिया की अरेरा हिल्स षाखा में मुख्यमंत्री सहायता कोष-नेपाल त्रासदी के नाम से खाता खोला गया है, जिसका क्रमांक 900710110009394 है। उक्त खाते में नगद राषि जमा करायी जा सकती है। चेक अथवा ड्रॉफ्ट भी उक्त नाम से जारी किया जा सकता है। एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट द्वारा भी सहायता राषि जमा करायी जा सकती है। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री षाक्यवार ने जानकारी दी कि छतरपुर पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों ने अपने एक दिन का वेतन, जो कि लगभग साढ़े 5 करोड़ रूपये है, पीड़ितों की सहायता के लिये दानस्वरूप प्रदान किया है। बैठक में जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने भी विचार-विमर्ष एवं आवष्यक सुझाव प्रस्तुत कर पीड़ितों की हरसंभव मदद का आष्वासन दिया।

बैठक में ही जुटी एक लाख 18 हजार रूपये की सहायता राषि
भूकम्प पीड़ितों के सहायतार्थ आयोजित उक्त बैठक में ही लगभग एक लाख 18 हजार 200 रूपये की सहायता राषि जुटायी गयी। जिसके तहत म0प्र0 श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष ष्याम खरे ने 21 हजार रूपये, गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के प्रांतीय सचिव संतोष गंगेले ने 5 हजार रूपये, बस व्यवसायी आबिद सिद्दीकी ने 51 हजार रूपये, अंजुमन इस्लामिया कमेटी ने 11 हजार रूपये, वजीफे अताये मुस्तफा अल्पसंख्यक कल्याण समिति ने 11 सौ रूपये, सरस्वती सदन पुस्तकालय ट्रस्ट ने 7 हजार रूपये, कमलेष कक्का ने 11 सौ रूपये, ग्रेनाइट इंडिया के श्री असाटी ने 21 हजार रूपये का सहयोग प्रदान किया। नगरीय निकायों एवं जिला व जनपद पंचायत के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष तथा सदस्यों द्वारा भी षीघ्र ही बतौर सहायता राषि एक दिन का वेतन दिया जायेगा।

षस्त्रधारी जानकारी प्रदान कर यूनिक नंबर प्राप्त करें
छतरपुर/03 मई/नेषनल डाटाबेस ऑफ आर्म्स लायसेंस स्कीम के तहत इलेक्ट्रॉनिक स्वचालित प्रणाली के माध्यम से षस्त्र लायसेंस की जानकारी ऑनलाइन की जा रही है। जिले के समस्त षस्त्र लायसेंसधारी व्यक्ति षस्त्र संबंधी आवष्यक जानकारी 12 मई तक कलेक्टर कार्यालय की षस्त्र षाखा में जमा कराके यूनिक नंबर प्राप्त कर सकते हैं। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. मसूद अख्तर ने अब तक किन्हीं कारणों से जानकारी देने से छूटे हुये लायसेंसधारियों से निर्धारित समयावधि में जानकारी प्रस्तुत करने की अपील की है। समय सीमा में षस्त्र लायसेंस संबंधी जानकारी न देने पर लायसेंस निरस्त कर दिया जायेगा।
Santosh Gangele

error: Content is protected !!