तकनीकि प्रयोग का मामला ही नहीं भारत में अनेक संभावनायें-पटैल

सांसद प्रहलाद पटैल सहित वक्ताओं ने रखे विचार
डिजिटल इंडिया सप्ताह समारोह में योजना एवं कार्य पर जानकारी

untitled-डा. एल. एन. वैष्णव- दमोह / भारत में अनेक प्रकार की संभावनायें हैं यहां के प्रतिभायें अपने दम पर आगे बढकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के स्वप्र को साकार करेंगे यह बात क्षेत्रीय सांसद प्रहलाद पटैल ने कही। स्थानीय मानस भवन के विशाल सभाकक्ष में आयोजित डिजिटल इंडिया सप्ताह के समारोह में इन्होने जहां एक ओर विषय को विस्तार से रखा तो वहीं चुनोतियों का जिक्र करने भी नहीं भूले। श्री पटैल ने ई रजिस्ट्री के मामले में देश में दिल्ली का उदाहरण पेश करते हुये कहा कि यहां जिस पारदर्शिता एवं साक्ष्यों के साथ कार्य हो रहा है वह हमारे लिये गौरव की बात है। इन्होने जिले में इस दौरान हो रहे ई-कार्यों का उल्लेख करते हुये कहा कि सहकारी बैंक ने ई उपार्जन के मामले में अच्छा कार्य किया है। श्री पटैल ने जिले के छात्र-छात्राओं का आव्हान करते हुये विश्वास जताया कि आप में से ही कोई एक तकनीकि की चुनोतियों एवं समस्याओं का हल करने में आगे आयेगा ताकि हम अधिक से अधिक सुरक्षित हो सकें। श्री पटैल ने राष्ट्र के प्रधान मंत्री श्री मोदी को उनकी कार्यशैली एवं समय सीमा में कार्य को समाप्त करने के उद्ेश्य को लेकर आगे बढने तथा सफल होने पर दमोह संसदीय क्षेत्र वासियों की ओर हार्दिक बधाई दी। श्री पटैल ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का विजन भारत को डिजिटली सशक्त समाज और ज्ञान अर्थ व्यवस्था के रूप में परिवर्तित करना है। ई-रजिस्ट्री का शुभारंभ होने से दलाली प्रथा से भी मुक्ति मिलेगी, अब हमारे सामने संभावनाएं और चुनौतियां भी है।
किसने क्या कहा-
जिले के अपर कलेक्ट्रर विकास एवं कलेक्ट्रर दमोह का कार्य देख रहे डा.जगदीश जटिया ने आयोजन के प्रयोजन के बारे में विस्तार से बात रखते हुये कहा कि देश के माननीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 09 विषय इसमें रखे हैं। जिले में डिजिटल इंडिया के तहत हो रहे विभिन्न विभागों के कार्यों एवं उनमें हो रहे विकास के विषय में विस्तृत जानकारी रखी। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सरकारी सेवायें कम से कम कागजी कार्यवाही के इलेक्टॉनिक रूप से उपलब्ध कराना है। जिसके पास साधन नहीं है उन्हें लोक सेवा के माध्यम से सेवा प्रदाय की जा रही है। इसके लिये जिले में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर लोक सेवा केन्द्र संचालित हैं। वर्चुअल कक्षा 09 स्कूलों में इसी सप्ताह प्रारंभ हुई है। इस कार्य को तेजी से अन्य स्कूलों की ओर बढ़ाया जा रहा है। गेंहू-धान उपार्जन ई-उपार्जन के माध्यम से किया जा रहा है। एक जुलाई से ई-रजिस्ट्री प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा ई- लाड़ली योजना भी प्रारंभ कर दी गई है। वहीं गंगा प्रोजक्ट से जुडे वरिष्ठ आईएएस डा.रमन सिंह चौहान ने भी अपने विचार इस अवसर पर रखे। कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद प्रहलाद पटैल ने मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। आकाशवाणी, दूरदर्शन कलाकार एवं शिक्षक नवोदित निगम ने सरस्वती वंदना के साथ स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में ई-डिजिटल पर एक फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यकम का संचालन डॉ. आलोक सोनवलकर ने तथा आभार प्रदर्शन ई-गवर्नेस प्रबंधक स्वप्निल जैन से प्रकट किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत गाकर किया गया।
क्या है डिजिटल इंडिया-
भारत विश्व गुरू बन सके उसकी क्षमता एवं शक्ति को सारी दुनिया पहचाने तथा एक विकसित देश की श्रेणी में खडा हो सके इस पवित्र उद्ेश्य को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 26 जनवरी को देश के नाम संदेश में कुछ बातों का जिक्र तथा योजनाओं का रखा था। जिसमें से एक था डिजिटल इंडिया जिसको सकार करने के लिये भारत ने अपने कदम आगे ही नहीं बढाये अपितु उसकी गति को तीव्र कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विजन डिजिटल इंडिया में तीन एरिया के साथ 09 प्लान को सम्मिलित किया गया है। देखा जाये तो ब्राडबेंड,4 जी,ई-गर्वनेंस,डिजिटल लार्कर,ई-रजिस्ट्री,ई-उपार्जन,ओरआरएस अर्थात् आनलाईन रजिस्ट्रेशन स्टिम,समग्र,जैसे अनेक बिन्दु हैं। जानकारों की माने तो आने वाले गणतंत्र दिवस तक इंडिया उक्त क्षेत्र में काफी सफल हो जायेगा।
सम्मानित हुये छात्र-छात्रायें-
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद प्रहलाद पटैल ने छात्र-छात्राओं को चित्रकला प्रतियोगिता परिणाम में जे.पी.बी. स्कूल की मीनल श्रीवास्तव, मेघा रजक, मिर्जा सनद वेग, गुरूनानक विद्यालय के जसदीप ङ्क्षसह सलूजा, सुदीप नेमा, राहुल जैन, देवांश खत्री, अनुराधा ताम्रकार, राजुल सेन, उत्कृष्ट विद्यालय की मेघा वर्मा, अंकिता पटैल, सरस्वती शिशु मंदिर की आयुषी अविद्रा तथा एम.एल.बी.स्कूल की निकित सेवलानी, भाषण प्रतियोगिता में जे.पी.बी. स्कूल की रैफीन खान, गीतांजली विश्वकर्मा, गुरूनानक स्कूल की गीतांश मोंगिया, अतुल ङ्क्षसघई, उत्कृष्ट विद्यालय की पलक शर्मा, आकांक्षा शर्मा, केशवराम पाण्डे स्कूल की मानसी रैकवार, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र गौरव दुबे, वैभव चौहान, सचिन जैन, गब्बर ङ्क्षसह, कड़ोरी अहिरवाल, हर्ष मिश्रा, संयोग प्रजापति, अमरीन मिर्जा, बृजेश साहू, शुभम् चक्रवर्ती एवं दीपक अहिरवार, लोक सेवा केन्द्र दमोह रमाकांत गोस्वामी, हटा प्रकाश पटैल, पटेरा गोङ्क्षवद राम पटैल, जबेरा धीरज वर्मा आईसेक्ट, तेन्दूख़ेडा अनीस चौरसिया तथा पथरिया काशीराम पटैल को प्रमाण पत्र एवं गिफ्ट भेंट की गई।
इन विभागों ने लगाई ई-प्रदर्शनी
कार्यक्रम के अंत में सांसद प्रहलाद पटैल ने स्थल पर एनआईसी, पंजीयन विभाग, कृषि विभाग, नगर पालिका, श्रम विभाग, रोजगार कार्यालय, पोस्ट ऑफिस, कृषि उपज मण्डी, लोक सेवा केन्द्र पटेरा, पथरिया, हटा, एम.पी.ऑनलाईन, आधार, एसबीआई, निर्वाचन, वोटर आईडी, महिला बाल विकास ई-लाड़ली लक्ष्मी, खाद्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग सहित उच्च शिक्षा विभाग विभाग द्वारा लगाई गई ई-प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक आनंद श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर नंदा कुशरे, एसडीएम दमोह राकेश कुशरे, उपसंचालक पंचायत आर.के.तैलंग, एसडीओ वन उईके, उपसंचालक कृषि बी.एल.कुरील, पीएचई, विद्युत विभागों के कार्यपालन यंत्री, तहसीलदार मनोज श्रीवास्तव, कोषालय अधिकारी आर.के.मिश्रा, अग्रणी बैक प्रबंधक बी.एल.राय, सूचना विज्ञान अधिकारी मनोज शर्मा, लोक सेवा केन्द्र प्रबंधक चक्रेश पटैल, सहायक ई-गवर्नेस अविनाश दीक्षित, आनंद नेमा, प्रतीक्षा ङ्क्षसघई, नितिन गुप्ता, अंकुर जैन, भूर सिह जमरा, राम नरेश ङ्क्षसह, जनप्रतिनिधि गण, विद्यालय महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

error: Content is protected !!