2 अपराधियों की गिरफ्तारी पर पुरस्कार राशि घोषित

छतरपुर/पुलिस अधीक्षक शियास ए ने पुलिस रेग्यूलेशन के पैरा क्रमांक 80-1 में निहित प्रावधानों का प्रयोग करते हुये 2 अपराधियों की गिरफ्तारी पर पुरस्कार राशि घोषित की है। जिसके तहत ग्राम ककराही थाना बानपुर जिला ललितपुर निवासी 27 वर्षीय बॉबी राजा तनय नरेंद्र सिंह परमार की गिरफ्तारी पर 5 हजार रू. की राशि घोषित की गयी है। इसी प्रकार अवस्थी मोहल्ला बड़ामलहरा हाल मुकाम सीताराम कालोनी छतरपुर निवासी 32 वर्षीय रमेश सोनी तनय जगदीश सोनी की गिरफ्तारी पर 2 हजार रू. की ईनामी राशि घोषित की है।
आरोपियों को गिरफ्तार करने वाले अथवा गिरफ्तारी में सहयोग करने वाले अधिकारी, कर्मचारी या व्यक्तियों को उक्त पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि हरसंभव प्रयास के बावजूद भी उक्त कुख्यात अपराधियों की गिरफ्तारी संभव नहीं हो सकी थी।
757.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी
छतरपुर/चालू मानसून सत्र के दौरान जिले में अब तक 757.7 मिमी अर्थात् 29.8 इंच औसत वर्षा दर्ज की गयी है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में कुल वर्षा 1033.7 मिमी अर्थात् 40.7 इंच रिकार्ड की गयी थी। आज गुरूवार को लवकुशनगर वर्षामापी केंद्र में 7 मिमी, बिजावर में 9 मिमी, नौगांव में 2.4 मिमी, राजनगर में 7.2 मिमी, बड़ामलहरा में 4.4 मिमी एवं बक्सवाहा में 2 मिमी वर्षा दर्ज की गयी। छतरपुर एवं गौरिहार वर्षामापी केंद्रों पर कोई वर्षा दर्ज नहीं की गयी।

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में 14 को आयोजित होगी बैठक
छतरपुर/जिला योजना समिति की बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में 14 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से आयोजित की गयी है। बैठक की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री एवं अध्यक्ष जिला योजना समिति श्री हरिशंकर खटीक करेंगे। बैठक में गत 20 अप्रैल को सम्पन्न हुयी समिति की बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा के साथ ही विकेंदीकृत जिला योजना वर्ष 2012-13 पर सदस्यों एवं जिला अधिकारियों के उन्मुखीकरण का एजेंडा शामिल किया गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क एवं नेशनल हाइवे के निर्माण कार्य के साथ विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जायेगी। विभिन्न विभागों से प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा एवं अनुमोदन पश्चात् अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषयों पर भी चर्चा की जा सकेगी।

29 सितम्बर को तीर्थ दर्शन कराने रवाना होगी ट्रेन
छतरपुर/मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने का सिलसिला जारी है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गयी इस अभिनव योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर शासकीय खर्चे पर जाने का मौका मिल रहा है। इसी क्रम में योजना के तहत छतरपुर जिले के पात्र बुजुर्ग तीर्थ यात्री वैष्णो देवी की यात्रा पर जा सकेंगे। यह जानकारी देते हुये कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने बताया कि जिले के बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को वैष्णोदेवी तीर्थ स्थल की यात्रा कराने के लिये 29 सितम्बर को सागर से ट्रेन रवाना होगी, जिसका सम्पूर्ण खर्च शासन द्वारा वहन किया जायेगा।
जिले के ऐसे 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग जो म0प्र0 के मूल निवासी हों, एवं आयकरदाता न हों, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिये प्रत्येक तहसील कार्यालय में आवेदन भरकर दिये जा सकते हैं। जहां से आवेदन परीक्षण हेतु कलेक्टर कार्यालय भेजे जायेंगे। आवेदक को यात्रा हेतु शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम होना चाहिये। किसी संक्रामक रोग जैसे टी. बी., कान्जेस्टिव कार्डियक, श्वास में अवरोध संबंधी बीमारी, मानसिक व्याधि, संक्रामक कुष्ठ आदि से ग्रसित नहीं होना चाहिये।
योजना के तहत आवेदन-पत्र दो प्रतियों में शासन द्वारा निर्धारित प्रपत्र में हिंदी में भरकर जमा किये जा सकते हैं। आवेदन के साथ नवीनतम फोटो एवं आवेदक के निवास के साक्ष्य के लिये कोई एक दस्तावेज संलग्न करना होगा।
65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिसने अकेले यात्रा करने हेतु आवेदन किया है, वे अपने साथ एक सहायक को यात्रा में ले जा सकेंगे। जो व्यक्ति समूह में यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें 3 से 5 व्यक्तियों के समूह पर एक सहायक ले जाने की पात्रता होगी। समूह के प्रत्येक व्यक्ति की आयु 65 वर्ष से अधिक होनी चाहिये। एक समूह में अधिक से अधिक 5 सहायक ही यात्रा कर सकेंगे। पति-पत्नी के साथ यात्रा करने पर सहायक ले जाने की सुविधा नहीं रहेगी। सहायक का यात्री का संबंधी होना आवश्यक नहीं है। यदि आवेदक पति-पत्नी में से किसी एक को चुना जाता है तो उसका जीवन साथी भी यात्रा पर साथ जा सकेगा। आवेदक के जीवन साथी की उम्र 60 वर्ष से कम हो, तब भी वह साथ यात्रा कर सकेगा। इसके लिये आवेदन करते समय ही यह बताना होगा कि उसका जीवन साथी भी उसके साथ यात्रा करने का इच्छुक है। समूह यात्रा के लिये अधिकतम 25 यात्रियों का ही समूह हो सकेगा। यदि कोई व्यक्ति यात्रा के दौरान शासन द्वारा निर्धारित सुविधाओं के अतिरिक्त सुविधायें प्राप्त करना चाहता है तो उसका भुगतान उसे स्वयं करना होगा।


-संतोष गेंगेले

1 thought on “2 अपराधियों की गिरफ्तारी पर पुरस्कार राशि घोषित

Leave a Comment

error: Content is protected !!