आज आपका टीवी चलते-चलते हो जाएगा बिल्कुल ब्लैंक

आज रात आपका टीवी चलते-चलते बिल्कुल ब्लैंक हो जाए तो परेशान न हों। दरअसल लोगों को डिजिटल सेट टॉप बॉक्स के लिए प्रेरित करने के लिए शुक्रवार, शनिवार और रविवार को 2 मिनट तक ब्लैकआउट किया जाएगा।

शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रात 7:58 pm, 8:58 pm और 9:58 pm बजे सभी ब्रॉडकास्टर्स दो मिनट के लिए ट्रांसमिशन बंद कर देंगे। सभी चैनल अपने प्रोग्राम बंद कर 30 सेकेंड का हिंदी और अंग्रेजी का एक ऐड दिखाएंगे। इसमें अंग्रेजी में ‘गो डिजिटल ऑर गो ब्लैंक’ और हिंदी में ‘सेट टॉप बॉक्स लगाएं या टीवी भूल जाएं’ की चेतावनी के साथ लोगों को 31 अक्टूबर तक डिजिटल सेट टॉप बॉक्स लगाने की चेतावनी दी जाएगी।

टीवी पर यह ब्लैकआउट फिलहाल चार मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नै के लिए प्लान किया गया है। इन शहरों में डिजिटलीकरण का पहला फेज 1 नवंबर तक पूरा होना है। इसके लिए पहले 30 जून की डेडलाइन तय की गई थी, लेकिन सेट टॉप बॉक्स और कई दूसरे कारणों से इसे लागू नहीं किया जा सका।

भारत में करीब 14.7 करोड़ घरों में टीवी है। अभी डिजिटलीकरम की प्रक्रिया सुस्त है, लेकिन इसके रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। चार मेट्रो शहरों में हर हफ्ते करीब 50 हजार सेट टॉप बॉक्स लगाए जा रहे हैं।

 

error: Content is protected !!