राज्यमंत्री मीना ने की समीक्षा फसल बीमा में दूसरे स्थान पर विदिशा

IMG-20160805-WA0015विदिशा, दिनांक पांच अगस्त 2016
उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण वन (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीना ने आज विदिशा जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अद्यतन प्रगति का जायजा लिया। कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने बताया कि विदिशा जिला अऋणी किसानों का बीमा कराने में प्रदेश स्तर पर दूसरे स्थान पर है। ऋणी किसानों का बीमा सीधे बैंको के माध्यम से किया जा रहा है।
स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री श्री मीना ने कहा कि जिले का एक भी किसान बीमा से वंचित ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि बीमा करते वक्त किसानों को बीमा से होने वाले फायदों की जानकारी भी दी जाए।
कलेक्टर श्री ओझा ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लक्ष्य प्राप्ति हेतु विशेष पहल की जा रही है। अब तक जिले में 125 शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। जिसके आशातीत परिणाम परलिक्षित होने लगे है। उन्होंने बताया कि अब तक जिला सहकारी बैंक के माध्यम से ऋणी, अऋणी कुल 69 हजार 746 कृषकों का बीमा कराया जा चुका है। इसके अलावा अन्य बैंकों के माध्यम से 40 हजार 627 ऋणी और एक हजार 996 अऋणी कृषकों का बीमा कराया गया है।
कलेक्टेªट के वीडियो काफ्रेंसिंग कक्ष में हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चौधरी, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।
क्रं0/25/606/अहरवाल

error: Content is protected !!