49.26 प्रतिषत रहा औसत मतदान

baran samachar बारां, 5 अगस्त। पंचायत राज उपचुनाव के अन्तर्गत शुक्रवार को जिला परिषद के एक तथा पंचायत समिति के दो सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान शांतिपूर्ण रहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि जिला परिषद के वार्ड एक में 45.22, पंचायत समिति शाहबाद के वार्ड आठ में 65.61 तथा छबड़ा के वार्ड आठ में 36.95 प्रतिषत मतदान दर्ज किया गया। औसत मतदान प्रतिषत 49.26 प्रतिषत रहा।

जिला परिषद के वार्ड एक तथा पंचायत समिति शाहबाद व छबड़ा के वार्ड आठ-आठ में प्रातः 7 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। मतदाता प्रातः से ही मतदान के लिए पोलिंग बूथों पर पहुंचे ओर मताधिकार का उपयोग किया। उपचुनाव में मतदान के लिए ईवीएम का उपयोग किया गया। इसके लिए जिला परिषद के वार्ड एक में 35, पंचायत समिति शाहबाद के वार्ड आठ में आठ तथा छबड़ा के वार्ड आठ में पांच पोलिंग बूथ स्थापित किए गए थे। सभी जगहों पर मतदान के दौरान सुरक्षा के विषेष इंतजाम रहे।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अंतिम तिथि बढाई

बारां, 5 अगस्त। जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2016 के प्रस्ताव/आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि ऋणी व अऋणी दोनों प्रकार के कृषकों के लिए 10 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। उपनिदेषक (कृषि विस्तार) अतीष कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के कृषक अधिक से अधिक संख्या में फसल उत्पादन में जोखिम से बचने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना नजदीकी वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में आवेदन कर फसल का बीमा करवाएं। खरीफ फसलों में बीमित राषि का 2 प्रतिषत ही जमा कराना होगा।

आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भूमि आवंटित

बारां, 5 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने किषनगंज पंचायत समिति के ग्राम दण्ड छत्रपुरा में आगंगनबाड़ी केन्द्र द्वितीय व ग्राम पंचायत रेलावन मजरा भभूका में आंगनबाड़ी केन्द्र तृतीय के लिए भूमि आवंटन किए जाने के आदेष जारी किए हैं।

बैठक 8 को

बारां, 5 अगस्त। सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में ब्लॉक स्तर पर विकलांग समागम आयोजन के संबंध में 8 अगस्त को जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में बैठक होगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर वासुदेव मालावत ने बताया कि मिनी सचिवालय के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे होने वाली बैठक में विभागों के अधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देष दिए गए हैं। सितम्बर माह में आयोजित विकलांग समागम षिविरों में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को लाभ व सहायता का वितरण किया जाएगा।

मासिक कौषल रोजगार एवं उद्यमिता षिविर 10 को

बारां, 5 अगस्त। जिला प्रषासन एवं जिला रोजगार कार्यालय, बारां की और सें मासिक कौषल रोजगार एवं उद्यमिता षिविर 10 अगस्त को आदर्ष राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल परिसर, राजस्थान राज्य भारत स्काउट-गाइड कोटा रोड़, बारां में आयोजित किया जाएगा। जिसमें युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार एवं रोजगारपरक प्रषिक्षण के विषेष अवसर प्राप्त होंगे।

जिला रोजगार अधिकारी मनोज कुमार पाठक ने बताया कि षिविर में निजी क्षेत्र के नियोजकों एवं राज्य से तथा राज्य के बाहर की कम्पनियों को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि सिक्यूरिटी थीम आधारित इस षिविर में युवाओं को पिकअप मेन, गार्ड और चौकीदार के रूप में रोजगार प्रदान करने के लिए जी4एस सिक्यूर सोल्यूषन, गुड़गांव हरियाणा, मीसा सिक्यूरिटी उदयपुर, एसएससीआई उदयपुर, डायनामिक डिटेक्टिव सिक्यूरिटी उदयपुर, पायोनियर सिक्यूरिटी अहमदाबाद और राजस्थान की विभिन्न सिक्यूरिटी सर्विसेज ईकाईयां इसमें शामिल होगी। इस षिविर में रोजगार हेतु कौषल विकास के लिए आरएसएलडीसी के माध्यम सें प्रषिक्षण देने वाले विभिन्न प्रषिक्षण संस्थान रोजगार प्रषिक्षण के लिए आषार्थियों का चयन करेंगें।

मनोज कुमार पाठक ने बताया कि इस षिविर में राज्य की विभिन्न औधोगिक ईकाईयां इस षिविर में भाग लेंगी। इन्ष्योरेंस कम्पनियां एवं बैंक आदि के प्रतिनिधि अभिकर्ताओं की भर्ती करेगें। स्थानीय इण्ड्स्ट्रीज अडाणी पावर प्लांट, ऑरियण्टल ग्रीन पावर कम्पनी भी इस षिविर में भाग लेंगी। स्व-रोजगार एवं उद्यमिता विकास हेतु जिला स्तर पर कार्यरत विभिन्न एजेन्सी यथा डीआईसी, अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास निगम, अल्पसंख्यक मामलात विभाग व अग्रणी बैंक द्वारा अनेक ऋण योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

अपना खेत-अपना काम योजना में षिविर 22 को

बारां, 5 अगस्त। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 22 अगस्त को प्रत्येक ग्राम पंचायत में षिविर का आयोजन किया जाएगा। अपना खेत-अपना काम योजना में 3 लाख रूपए तक की राषि से सिंचाई एवं भूमि संसाधानों का समग्र विकास कर अपने खेतों से आजीविका में स्थायी सुधार किया जा सकेगा।

सीईओ भगवती प्रसार कलाल ने बताया कि योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल परिवार जिनका नाम बीपीएल सूची 2002 में दर्ज है (क्रमवार 0 से 12 तक), अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व बीपीएल परिवार, बंधुआ मजदूर, इन्दिरा आवास, प्र्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना, चिन्हित आवास योजना के परिवार, विधवा महिला (मुखिया), विकलांग (मुखिया) परिवार पात्र हैं।

योजना के अन्तर्गत फार्म पॉण्ड, टांका निर्माण, भूमि सुधार-भूमि समतलीकरण, छोटे बांध, तलाई, आदि की उपजाऊ मिट्टी डालकर भूमि की उपजाऊ क्षमता बढ़ाना, बेंच टेरेसिंग (बंजर भूमि को काष्त योग्य बनाना), मेडबंदी, कृषि वानिकी-खेत के चारों ओर वानिकी पौधारोपण व अनावष्यक बारानी भूमि में चारा उत्पादन, उद्यानिकी-पौधारोपण व उनका रख-रखाव (जहां सिंचाई उपलब्ध हो), कृषि भूमि पर भू-जल संरक्षण कार्य एवं खडीन निर्माण, लद्यु सिंचाई – कच्चे धोरे बनाना, कच्चे धोरों को पक्का करना, फार्मपॉण्ड, टांके, डिग्गी, जल होज, समूह कूप निर्माण, पशु आश्रय स्थल, वर्मी कम्पोस्ट आदि के कार्य करवाए जा सकते हैं।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!