अमरपुरा में चलाया ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने स्वच्छता अभियान

14527569_1232079210187939_608953476_nआगरा। गांधी जयंती पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने अमरपुरा गाँव में स्वच्छता अभियान चला कर लोगों को सफाई की प्रति जागरूक किया। समिति के सदस्यों ने अमरपुरा में सालों से जमा कूड़े के डेर को जे॰सी॰बी॰ मशीन व ट्रैक्टर के सहायता से हटवाया।

ग्रामीण विकास संघर्ष समिति संयोजक डॉक्टर सुनील राजपूत ने कहा कि आज गांधी जयंती के उपलक्ष्य में समिति ने आगरा ग्रामीण व फतेहपुरसीकरी के कई गाँव में सफाई अभियान चला कर गांधी जी को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लोगों से अपील की की सभी अगर सफाई के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझे तो आगरा को स्मार्ट सिटी होने में झाड़ा वक्त माही लगेगा। उन्होंने कहा कि सफाई एक दिन का काम नही बल्कि निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें सभी को सहयोग करना चाहिए।

ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि आज गाँधी जयंती है, गांधीजी का विश्वास था कि स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है। आइये आज के दिन सभी देशवासिओं को स्वच्छता राष्ट्रीय उत्साह में परिवर्तित करने का संकल्प लेना चाहिए। प्रत्येक सड़क, प्रत्येक मार्ग, प्रत्येक कार्यालय, प्रत्येक घर, प्रत्येक झोपड़ी, प्रत्येक नदी और हमारे ईद-गिर्द हवा का प्रत्येक अंश स्वच्छ करने का संकल्प लेना चाहिए। 2019 तक पूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य हासिल करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो सपना देखा है, उसके लिए पूरे देश को एक साथ जागरूक होना होगा और आगे आना होगा। तभी भारत भी यूरोप और अमेरिका के देशों की तरह चमक उठेगा। स्वच्छता एक ऐसा कार्य नहीं है जो पैसा कमाने के लिये किया जाए बल्कि, ये एक अच्छी आदत है जिसे हमें अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिये अपनाना चाहिये। स्वच्छता सबसे पुण्य का कार्य है जिसे जीवन का स्तर बढ़ाने के लिये एक बङी जिम्मेदारी के रुप में हर एक को अनुकरण करना चाहिये।

समिति के विष्णु मुखिया ने कहा कि यहां यह याद दिलाना जरूरी है कि हमारी संस्कृति में भी स्वच्छता की जो अवधारणा रही है, उसमें भी प्रकृति का संरक्षण और सहयोग पर जोर रहा है। स्वच्छता हर एक की पहली और प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिये। सभी को ये समझना चाहिये कि खाने और पानी की तरह ही स्वच्छता भी बेहद आवश्यक है। बल्कि, हमें स्वच्छता को खाने और पानी से ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिये। हम केवल तभी स्वस्थ रह सकते है जब हम सब कुछ बहुत सफाई और स्वास्थ्यकर तरीके से लें।

प्रमुख रूप से हरीओम् लोधी, केशव लोधी, रमेश लोधी, गौरव राजपूत, सुमित लोधी, हेमेंद्र सिंह, चैधरी अजय, उमेश राजपूत, जीतू राजपूत, भीम राजपूत, रोहित शर्मा, प्रेमराज लोधी, शिवा बघेल, संतोष, योगेश, निनुआ खान, राहुल खान, थानसिंह, बन्टी लोधी, करन शर्मा, रजत राजपूत, चन्दू राजपूत, सतीश राजपूत, मुकेश राजपूत, सुनील लोधी, वीरेन्द्र राजपूत, छोटू लोधी, चोबसिंह आदि सहित मौजूद रहे।

error: Content is protected !!