गांधी जयंती पर दहतोरा में लगी ग्राम सभा

1615067_932313730164490_1376238161_nआगरा। अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी ने रविवार को ग्राम दहतोरा के सर्वहितकारी जूनियर हाईस्कूल में महात्मा गाँधी और लाल बहादुर शास्त्री जी कि जयंती मनाई। इस अवसर पर महात्मा गाँधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। इसके बाद दहतोरा गाँव में अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी कि तरफ से ग्राम सभा आयोजित की गयी जिसमें दहतोरा ग्राम के जन-प्रतिनिधियों, पूर्व जन-प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने भाग लिया। ग्राम सभा में पेश किए गए प्रस्ताव में दहतोरा गांव की बिजली-पानी व सड़क का निर्माण, राशन वितरण, गलियों का निर्माण, तालाब का घाट व स्वच्छता अभियान जैसे कई प्रस्तावों पर चर्चा की गई।
इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के संपादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने कहा कि आज का दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आज पूरे विश्व में गांधी जी कि प्रेरणा से ही अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। जय जवान, जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री एक महान नेता थे। इन दोनों नेताओं ने अपने जीवन में कई आदर्श स्थापित किए हैं। एक गांधी जी थे जिन्होंने सत्य ओर अहिंसा का पाठ पढ़ाया, आत्मविश्वास ओर आत्मनिर्भरता से जीना सिखाया। महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री सादगी के प्रतिमूर्ति थे। आज के दिन हमें उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। दोनों महान विभूतियों की प्रेरणादायक जीवन गाथा देश और दुनिया के लिए अनमोल धरोहर हैं। उन्होने कहा कि ग्राम सभा की बैठक में सदस्यों की सक्रिय भागीदारी पंचायत राज व्यवस्था को सुदृढ़ एवं ग्रामीण विकास को गति प्रदान करती है। इसलिए ग्राम सभा के सदस्यों का ग्राम सभा की बैठक में जाना न केवल उनका अधिकार ही है, बल्कि उनका कर्त्तव्य भी है। अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रत्येक ग्राम सभा के सदस्य को अपने अधिकार और कर्तव्य के प्रति जागरूक रहना ग्राम पंचायत के विकास एवं सतत् प्रगति के लिए नितांत आवश्यक है। ग्राम सभा में सदस्यों के सक्रिय भागीदारी से ही पंचायतों का सर्वांगीण विकास संभव है और तब गाँधी का सपना ग्राम स्वराज हो अपना सफल होगा अन्यथा वह कमजोर होगा और पंचायती राज की अवधारणा संदिग्ध रहेगी। इसलिए यह माना जाता है कि ग्राम सभा पंचायती राज की आत्मा है और आत्मा की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का धर्म एवं कर्म होता है।
अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के उपसंपादक ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सादगी, सच्चाई और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश की आजादी के आंदोलन में अपनी ऐतिहासिक और निर्णायक भूमिका निभाई। उन्होंने देश को स्वावलम्बन के रास्ते पर चलने की प्रेरणा दी और ग्राम स्वराज के साथ−साथ सुशासन और सुराज का भी मार्ग दिखाया। शास्त्री जी ने युद्ध के कठिन हालात में देश का नेतृत्व संभाला और देशवासियों को जय जवान−जय किसान का प्रेरणादायक नारा देकर जवानों और किसानों का हौसला बढ़ाते हुए देश के सभी नागरिकों में राष्ट्रीयता का संचार किया। आज जबकि देश और दुनिया में नक्सलवाद, आतंकवाद, युद्ध, हिंसा और प्रतिहिंसा के बादल मंडरा रहे हैं, तब ऐसे कठिन दौर में गांधी जी और शास्त्री जी के आदर्श और सिद्धांत सबके लिए और भी ज्यादा प्रासंगिक हो। उन्होने कहा कि आज यहां ग्राम सभा आयोजित हो रही है लेकिन आगरा प्रशासन ग्रामों को जबरदस्ती नगर निगम में लेने पर तुला हुआ है, जो कि गलत है। वर्तमान में नगर निगम पर शहर की सफाई व पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है न हीं उक्त क्षेत्र में नगर निगम कोई विकास कार्य कर पा रहा है। फिर भी पता नहीं वह 34 गांवों को नगर निगम की सीमा में विलय क्यों करना चाहता है। इससे गांवों की गरीब जनता पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। जनप्रतिनिधियों के अधिकार भी समाप्त हो जाएंगे। जो कि असंवैधानिक होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता अरब सिंह बॉस ने की इस अवसर पर ग्राम प्रधान नीरज राजपूत, महेश प्रधान, प्रभावसिंह, मोहन सिंह राजपूत, धारा राजपूत, दुष्यंत लोधी, पवन राजपूत, मोरध्वज लोधी, दीपक लोधी, विष्णु लोधी, लोकेन्द्र लोधी, नीतेश राजपूत, मुकेश, दिनेश, भूरीसिंह, जीतेन्द्र लोधी, राजवीर सिंह, सहित समाज के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!