राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फॉर यूनिटी का किया आयोजन

fb_img_14779134711705692आगरा। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने सोमवार को ग्राम दहतोरा में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस और संकल्प के रुप में मनायी। इस मौके पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति की तरफ से रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। एकता दौड पश्चिमपुरी चौराहे से शुरु होकर दहतोरा के सर्वहितकारी स्कूल पर खत्म हुयी।
इस मौके पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के संयोजक डॉ. सुनील राजपूत ने कहा कि आज सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती है जो कि एकता दिवस के रुप में मनायी जाती है। इसलिये ग्रामीण विकास संघर्ष समिति की तरफ से रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया है। जिसमें खासकर युवाओं ने जोश के साथ भागीदारी की। उन्होने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का व्यक्तित्व महात्मा गांधी के बराबर विराट था। आजादी के बाद देश को एक डोर में पिरोने का काम सरदार वल्लभ भाई पटेल ने किया था। उन्होनें अपनी सूझबूझ के बल पर कई रियासतों को भारत में मिलाया।

इस मौके पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने 500 से ज्यादा रियासतों का एकीकरण कर भारत में मिलाया और भारत को अखंड बनाया। राष्ट्रीय एकता एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया या भावना है जो किसी राष्ट्र अथवा देश के लोगों में भाई-चारा या राष्ट्र के प्रति एवं अपनत्व का भाव प्रदर्शित करती है। सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने आजादी के बाद राष्ट्र को एक किया तभी 2014 से उनका दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय एकता राष्ट्र को सशक्त एवं संगठित बनाती है। राष्ट्रीय एकता ही वही भावना है जो विभिन्न धर्मों, संप्रदायों, जाति, वंशभूषा, सभ्यता एवं संस्कृति के लोगों को एक सूत्र में पिरोये रखती है। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति द्वारा आयोजित रन फॉर यूनिटी भी ऐसा ही एक प्रयास है। उन्होने कहा कि भारत को अखंड बनाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल से सभी को अपने जीवन में उच्च आदर्श जीवन मूल्यों को स्थापित कर प्रेरणा लेनी चाहिये।

इस मौके पर उमेश राजपूत, विष्णु मुखिया, राहुल, दशरथ, सोनू राजपूत, राजेश, कल्लू, सागर, उमेश, जितेन्द्र, रामबाबू, हेमेन्द्र, रजत लोधी, जीतू राजपूत, पवन लोधी, हेमेन्द्र सिंह, निनुआ खान, शिवा, गौरव राजपूत, राहुल खान, सतीश राजपूत, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!