कच्ची माटी से कला रूपी हीरे तराशने का होगा कार्य-राजीव अयाची

पांच दिन में दिखेगे नाटकों के अलग अलग रंग
पांच दिवसीय सोलहवां राष्ट्रीय नाट्य समारोह 1 फरवरी से

zzडा.एल.एन.वैष्णव
दमोह /युवा नाट्य मंच के द्वारा कच्ची माटी के नाम से एक अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है जिसमें बर्ष 2017 में जिले भर से नवोदित कलाकारों का तलाशने और तराशने का कार्य किया जायेगा यह बात रंगकर्मी राजीव अयाची ने कही। स्थानीय शिल्पी नाट्य गृह में आयोजित में पत्रकार वार्ता के दौरान जहां श्री अयाची ने प्रश्नों के उत्तर दिये तो वहीं 1फरवरी से प्रारंभ होने जा रहे 16 वां राष्ट्रीय नाट्य समारोह के संबध में विस्तार से जानकारी दी। इन्होने कहा कि युवा नाट्य मंच कला,संस्कृति एवं साहित्य से जुडी संस्था है इसमें हमने सभी विधाओं के कलाकारों को अवसर प्रदान करने का प्रयास किया है। सभी को इससे लाभ उठाना चाहिये वहीं कला प्रेमियों को इसमें सहयोग करने हेतु आग्रह है। एक प्रश्न के उत्तर में श्री अयाची ने कहा कि रंग कर्म को हम एक अभियान के रूप में लेते हुये जिले के लिये कुछ नया करने का प्रयास कर रहे हैं। आने वाले समय में अंर्तराष्ट्रीय नाट्य समारोह यहां आयोजित हो इसके लिये भी योजना और प्रयास जारी है। ज्ञात हो कि नगर में रंगमंच को समर्पित संस्था युवा नाट्य मंच द्वारा आयोजित सोलहवां राष्ट्रीय नाट्य समारोह 1 फरवरी से स्थानीय अंबेडकर चौराहे स्थित मानस भवन के प्रेक्षागृह में आयोजित किया जा रहा है। उन्होने वताया कि संस्था ने अपने 26 वर्षो की लंबी रंगमंच यात्रा में नाट्य विधा को आम लोगों तक पहुचाने के साथ साथ उसके माध्यम से लोगों को जागृत करने का प्रयास लगातार किया है। श्री अयाची ने एक प्रश्न के उत्तर में बतलाया कि 5 फरवरी को दोपहर 12 वजे से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से पधारे सुमन कुमार व संजय श्रीवास्तव के द्वारा स्थानीय महार्षि विद्या मंदिर में भारतीय रंगमंच की दशा व दिशा एवं लोकनाट्य का रंगमंच में योगदान विषय को लेकर एक परिचर्चा आयोजित की जाएगी।
ख्याति प्राप्त कलाकारों की प्रस्तुतियां-
जिला मुख्यालय पर अम्बेडकर चौक के समीप गुरू गोलवरकर मार्केट में स्थित विशाल मानस भवन में 01 से 05 फरवरी 2017 तक चलने वाले राष्ट्रीय नाट्य समारोह में देश के ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। जिसके मुख्य आकर्षण फिल्म व टीवी कलाकार राजीव वर्मा व रीता वर्मा के नाटक होगें। श्री अयाची ने बतलाया कि प्रथम दिवस युवा नाट्य मंच दमोह के द्वारा नाटक खबसूरत बहू का मंचन होगा, वहीं 2 फरवरी को क्रिएटिव आर्ट एन्ड कल्चर डेवलपमेंट सोसायटी भोपाल के द्वारा नाटक छुट्टी व 3 फरवरी को नाटक कालाय तस्मै नमः का मंचन किया जाएगा। 4 फरवरी को दिल्ली की स्पर्श नाट्य रंग के द्वारा नाटक पति गए रे कटियाबाड़ का मंचन होगा/ समारोह के अंतिम दिवस 5 फरवरी को कला मंडली दिल्ली के द्वारा दो नाटक नूगरा का तमाशा व नाटक खारू का खरा किस्सा का मंचन करते हुये कलाकार कला के रंगों को मंच पर बिखेरेंगे।
वरिष्ठ कलाकारों का सम्मान-
आयोजित होने जा रहे 16 वां राष्ट्रीय नाट्य समारोह मे वरिष्ठ कलाकरों का सम्मान भी कार्यक्रम का एक अति महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्व.अजीत श्रीवास्तव,सत्यमोहन वर्मा,डा.रघुनंदन चिले,श्रीकांत चौधरी,गफूर तायर,अरनव सान्याल,श्रीमती आभा भारती,राज सैनी एवं ओ.पी.श्रीवास्तव को सम्मानित किया जायेगा।

error: Content is protected !!