बिकाउ मीडिया शब्द का प्रतिकार होना चाहिये-रविन्द्र बाजपेयी

रविन्द्र बाजपेयी निर्विरोध जम्प के प्रदेश अध्यक्ष बने
संस्कारधानी में जम्प की साधारण सभा की बैठक सम्पन्न

DSC_0152डा.एल.एन.वैष्णव
जबलपुर/जिस प्रकार सेवानिवृत फोजी उसी जोश में दिखता है वह कभी रिटायर नहीं होता उसी प्रकार पत्रकार कभी भी रिटायर नहीं होता यह बात जर्नलिस्ट्स यूनियन आॅफ मध्यप्रदेश (जम्प) नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र बाजपेयी ने कही। श्री बाजपेयी संस्कारधानी के होटल में आयोजित जम्प की साधारण सभा के अवसर पर प्रदेश भर के आये पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। विदित हो कि जम्प के पदाधिकारियों के निर्वाचन प्रक्रिया मंे श्री बाजपेयी प्रदेश अध्यक्ष के साथ ही सभी सदस्य एवं कार्यकारणी निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा वरिष्ठ पत्रकार एवं पदाधिकारी रामभुवन सिंह कुशवाह ने निर्वाचन अधिकारी जयकृष्ण गौढ के निर्देश पर की। इस अवसर पर श्री बाजपेयी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि पत्रकारिता पर संकट इसलिये है कि पत्रकार के उपर ही संकट आन खडा है। उन्होेने एनयूजे आई एवं जम्प को पत्रकारों के हितों के लिये संघर्ष करने तथा न्याय दिलाने में अग्रणी संगठन बतलाते हुये विस्तार से बात रखी। श्री बाजपेयी ने कहा कि वर्तमान में चलने वाले मीडिया बिकाउ शब्द का प्रतिकार होना चाहिये क्योंकि सभी को एक तराजू में नहीं तोला जा सकता। देश की स्वाधीनता में भी पत्रकारों की भूमिका किसी से कम नहीं रही है। श्री बाजपेयी ने कहा कि संगठन सामूहिक भावना से चलता है जैसे शरीर के सभी अंग अपने कार्य को सम्पन्न करते हैं। उन्होने कहा कि जब हम व्यक्तिगत देखते हैं तो नुकसान होने लगता है। उदाहरण देते हुये उन्होने कहा कि जिस प्रकार भोजन को ठीक से चवाकर शरीर को देने वाले दांत जब भोजन की चोरी करने लगते हैं तो वह दांत के लिये ही हानिकारक हो जाता है। श्री बाजपेयी ने कहा कि जब घर-घर में मोबाईल के माध्यम से पत्रकार पैदा हो रहे हों?तो उस समय हमारी चुनौतियां और बढ जाती हैं। श्री बाजपेयी ने जम्प को मजबूत करने तथा भविष्य की योजनाओं पर विस्तार से अपनी बात रखते हुये सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शुभकामनायें दी तो वहीं सभी पूर्व एवं राष्ट्रीय पदाधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की।
दीप प्रज्जवलन,मानवंदना-
उक्त बैठक का शुभारंभ मंचासीन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा,प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र बाजपेयी,राष्ट्रीय कार्यसमीति के सदस्य रामभूवन सिंह कुशवाह,प्रदेश महामंत्री डा.नवीन आनंद जोशी,प्रदेश सचिव पंकज पटेरिया,,महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश संयोजक डा.श्रीमती हंसा वैष्णव, सचिव श्रीमती आभा निगम ने दीप प्रज्जवलन किया तथा उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने सहभागिता की। इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों की मानवंदना,स्वागत पुष्पहारों से की गयी।
किसने क्या कहा-
प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अपने अंतिम उदबोधन दे रहे सुरेश शर्मा ने अपने कार्यकाल के विभिन्न विषयों को लेकर कहा कि मैने प्रदेश पदाधिकारियों के साथ ही सभी के साथ समानता का व्यवहार किया। ज्ञात हो कि श्री शर्मा का निर्वाचन एनयूजे आई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में हो चुका है अब तक वह जम्प के प्रदेश अध्यक्ष थे। श्री शर्मा ने कहा कि जम्प लगातार पत्रकारों के हितों से जुडे मुद्दों को लेकर कार्य करता रहा है। मध्यप्रदेश देश में मजबूती के साथ खडा हो एैसी मंगलकामनाओं के साथ सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देता हूं।श्री शर्मा ने प्रेरणादायी उद्बोधन में अनेक सुझाव भी साधारण सभा की उक्त बैठक में सामने रखे। राष्ट्रीय कार्यसमीति के सदस्य रामभुवन सिंह कुशवाह ने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र की महत्वपूर्ण कडी है। वर्तमान समय में प्रिंट ही नहीं इलेक्ट्रानिक मीडिया पर भी संकट आ गया है क्योंकि सोशल मीडिया का हस्तक्षेप बढ रहा है। पत्रकारिता में अपनी प्रमाणिकता दिखाने का संकट आ गया है। उन्होने आईएफजे,एनयूजेआई एवं जम्प के लिये पत्रकारों के हितों में कार्य करने वाले सबसे बडा संगठन बतलाया। जम्प की नयी टीम पुराने अनुभवों तथा नयी चुनौतियों को लेकर कार्य करेगी एैसी आशा करता हुं। महामंत्री डा नवीन आनंद जोशी ने भविष्य की योजनाओं को सदन के सामने रखा। वहीं स्वागत भाषण प्रदेश सचिव पंकज पटेरिया ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष खिलावन चंद्राकर एवं सचिव डा.आनंद शुक्ला ने संबोधित किया। वहीं जबलपुर महापौर स्वाति गोडवोले,कलेक्टर महेश चन्द्र चैधरी ने नव निर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष श्री बाजपेयी का पुष्प गुच्छ से तथा प्रदेश भर से आये पत्रकारों का शब्दों के माध्यम से स्वागत एवं शुभाकामनायें दी। इसी क्रम में कोषाध्यक्ष महेन्द्र शर्मा ने आय व्यय पत्रक को साधारण सभा के सामने रखा।
प्रदेश अध्यक्ष सहित कार्यकारणी निर्विरोध-
जनर्लिस्ट्स यूनियन आॅफ मध्यप्रदेश(जम्प) के प्रदेश निर्वाचन अधिकारी जयकृष्ण गौढ के प्रतिनिधि के तौर पर राष्ट्रीय कार्यसमीति के सदस्य रामभुवन सिंह कुशवाह ने प्रदेश अध्यक्ष सहित संपूर्ण कार्यकारणी को निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र बाजपेयी,महामंत्री डा.नवीन आनंद जोशी,उपाध्यक्ष खिलावन चन्द्राकर,अजय सिंह कुशवाह ,प्रदीप तिवारी,महेन्द्र दुबे,प्रदेश सचिव डा.आनंद शुक्ला,पंकज पटेरिया,श्रीमती आभा निगम,कोषाध्यक्ष महेन्द्र शर्मा एवं प्रदेश कार्य समीति सदस्य अरूण पटेल,दिनेश शर्मा,विवके पटेरिया,सुरेन्द्र मिश्रा,श्याम चैरसिया,अजय मंजारिया,चम्पालाल गुर्जर,ओमप्रकाश जैन,राजेन्द्र पुरोहित,आशोक शर्मा,सुदर्शन सोनी,पवन पांडे,विजय सिंह परिहार,डा.लक्ष्मीनारायण वैष्णव,चन्द्रशेखर कर्मा,अशोक सम्राट,सुश्री मोनिका शर्मा,सुरेन्द्र नामदेव,अशोक कुशवाह,अखिलेश द्विवेदी के नामों की घोषणा की गयी।
प्रस्ताव भी हुये पारित-
जनर्लिस्ट्स यूनियन आॅफ मध्यप्रदेश (जम्प) की उक्त साधारण सभा में महाराष्ट्र सरकार की तर्ज पर पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने,मजीठिया बोर्ड की सिफारिशों को लागू करने। मध्यप्रदेश में श्रृद्धा निधि को बढाकर पन्द्रह हजार करने तथा गैर अधिमान्य पत्रकारों को भी इसमें सम्मिलित करने जैसे महत्पूर्ण प्रस्ताव पारित किये गये। इस अवसर पर प्रदेश भर से जम्प के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की उपस्थिति रही।

error: Content is protected !!